बेहद ही खूबसूरत है दार्जिलिंग का पहाड़ी गांव मोंगपोंग, जानिए क्याें है मशहूर

Daily news network Posted: 2018-09-08 16:12:58 IST Updated: 2018-09-08 18:59:52 IST
  • मोंगपोंग, पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले स्थित एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। दरअसल यह एक पहाड़ी गांव है, जो सिलीगुड़ी से लगभग 27 कि.मी की दूरी पर स्थित है। यह डूअर्स टूरिज्म सर्किट में पहला पर्यटन गंतव्य है।

दार्जिलिंग।

मोंगपोंग, पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले स्थित एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। दरअसल यह एक पहाड़ी गांव है, जो सिलीगुड़ी से लगभग 27 कि.मी की दूरी पर स्थित है। यह डूअर्स टूरिज्म सर्किट में पहला पर्यटन गंतव्य है। इस स्थल को डूअर्स का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है। तीस्ता नदी के तट पर स्थित मोंगपोंग, एक शानदार रोमांटिक डेस्टिनेशन है। शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच यह एक शानदार जगह है जहां आप अपने परिवार आैर दोस्तों के साथ सुकून भरे पल बिता सकते हैं।

 

 क्यों आएं मोंगपोंग मोंगपोंग

 बता दें कि यह एक शानदार पिकनिक स्पॉट है। फॉरेस्ट चेक पोस्ट, कच्चे मकानों और स्थानीय दुकानों के साथ यह एक खूबसूरत पहाड़ी गांव हैं, जहां आप प्रकृति की अनंत खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं। मोंगपोंग में आप कर्इ प्रकार के देशी और प्रवासी पक्षियों को देख सकते हैं। मोंगपोंग अपनी भौगोगिक स्थित के लिए भी बहुत फेमस है। आप यहां से हिमालय के शानदार दृश्यों को देख सकते हैं। यहां पर टूरिस्टों  के ठहरने की व्यवस्था भी है।


घूमने लायक जगह

 यहां आप अपने परिवार व दोस्तों के साथ यादगार समय बिता सकते हैं। डूअर्स में देखने और घूमने फिरने के लिए कई सारे प्राकृतिक आकर्षण मौजूद हैं। चालसा, मूर्ति, बिंदू, बिरपारा, झलोंग, गोरूमारा राष्ट्रीय उद्यान आदि यहां के निकवर्ती पर्यटन स्थल हैं। आप यहां के कालिम्पोंग, कुरसिओंग, लावा, लोलेगांव की सैर का प्लान भी बना सकते हैं।


आने का सही समय

 मोंगपोंग एक पहाड़ी स्थल है, इसलिए यहां का वातावरण और मौसम साल भर अनुकूल बना रहता है। आप यहां साल के किसी भी महीने में सकते हैं। लेकिन यहां आने का उचित समय सितंबर से फरवरी रहेगा।


कैसे करें प्रवेश मोंगपोंग

 दार्जिलिंग का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जहां आप परिवहन के तीनों का साधनों के सहारे पहुंच सकते हैं। यहां का निकटवर्ती हवाईअड्डा बोगडोगरा एयरपोर्ट है, जहां से आपको नियमित फ्लाइट्स मिल जाएंगी। रेल मार्ग के लिए आप न्यू जलपाईगुड़ी और सिलीगुड़ी रेलवे स्टेशन का सहारा ले सकते हैं। अगर आप चाहें तो यहां सड़क मार्गों से भी पहुंच सकते हैं।