विदेश नहीं बल्कि पूर्वोत्तर की इन जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान, एक अद्भुत अनुभव

Daily news network Posted: 2019-04-15 13:39:23 IST Updated: 2019-04-15 15:14:19 IST
विदेश नहीं बल्कि पूर्वोत्तर की इन जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान, एक अद्भुत अनुभव
  • अगर इस बार गर्मी की छुट्टी में आप कुछ नई जगह एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो नार्थ ईस्ट एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। नॉर्थ ईस्ट के पहाड़, झरने, मौसम ट्रैवलर्स के बीच काफी फेमस है।

अगर इस बार गर्मी की छुट्टी में आप कुछ नई जगह एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो नार्थ ईस्ट एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। नॉर्थ ईस्ट के पहाड़, झरने, मौसम ट्रैवलर्स के बीच काफी फेमस है। आपको नॉर्थ ईस्ट के 5 ऐसे हॉलिडे डेस्टिनेशंस के बारे में बता रहे हैं, जहां गर्मियों में घूम सकते हैं। यहां एक्सप्लोर करने और घूमने के लिए काफी ऑप्शन हैं।


 गुवाहाटी

 घूमने के लिए नॉर्थ ईस्ट इंडियन्स के बीच काफी फेमस है। असम की राजधानी गुवाहाटी और इसके आसपास के एरिया अपने चाय के बागानों के लिए फेमस है। यहां का मौसम और पिक्चर पर्फेक्ट दृश्य ट्रैवलर्स को सबसे ज्यादा पसंद आते हैं।


 गुवाहाटी जाने के लिए एयर कनेक्टिविटी काफी अच्छी है। अभी से आप मई-जून के लिए हवाई टिकट बुक करा देंगे तो कम प्राइस में टिकट बुक हो जाएगी। अभी टिकट कराने पर आपको दिल्ली से गुवाहाटी की टिकट 8,000 से 9,000 रुपए में आने जाने की फ्लाइट की टिकट मिल जाएगी। यहां रहने के लिए होटल 2,000 से 5,000 रुपए में मिल जाएंगे। इन्हें आप अपने बजट के अनुसार चुन सकते हैं।


 

 


 3 दिन 2 रात के पैकेज की कॉस्ट – 15,000 रुपए

 हवाई टिकट – 8-9 हजार रुपए (आना-जाने का फेयर दिल्ली से लिया गया है।)

 होटल – 2,000 से 5,000 रुपए (एक दिन का किराया) यहां आप अपने बजट के मुताबिक होटल चुन सकते हैं।


 

 


 चेरापूंजी

 मेघालय का चेरापूंजी दुनिया में सर्वाधिक बारिश के लिए जाना जाता है। इसके नजदीक ही नोहकालीकाई झरना है, जिसे टूरिस्ट जरूर देखने जाते हैं। यहां कई गुफा भी हैं, जिनमें से कुछ कई किलोमीटर लम्बी हैं। चेरापूंजी बांगलादेश सीमा से काफी करीब है, इसलिए यहां से बांगलादेश को भी देखा जा सकता है। चेरापूंजी के सबसे पास गुवाहाटी एयरपोर्ट है जो 181 किलोमीटर की दूरी पर है। एयरपोर्ट से आपको बस या टैक्सी लेनी होगी जो चेरापूंजी ले जाए। हालांकि, चेरापूंजी के पास उमरोही एयरपोर्ट है 91 किलोमीटर की दूरी पर है लेकिन यहां से फ्लाइट की सर्विस कम है। यहां ज्यादातर फ्लाइट कोलकाता से जाती है।


 


 पैकेज 3 दिन और 2 रात

 खर्च - 22,000 रुपए

  

 


 गंगटोक,सिक्किम

 सिक्किम की राजधानी गंगटोक बहुत खूबसूरत जगह है। ये भारतीय ट्रैवलर्स के बीच सबसे ज्यादा फेमस भी है। सिक्किम जाने के लिए बागडोगरा एयरपोर्ट पर उतरना होगा। ये गंगटोक से 124 किलोमीटर है। बागडोगरा ट्रैवलर ट्रेन से भी जा सकते हैं। इस समय सिक्किम जाने के लिए हवाई टिकट सस्ते में बुक हो जाएगी।

 


  

 हवाई टिकट – 7-8 हजार रुपए (आना-जाना)

 होटल – 2,500 से 5,000 रुपए (एक दिन का किराया)