कहते हैं पांडवों ने बनवाया था ये किला, इसकी खासियत देखिए है तो यहां क्लिक करना ना भूलें

Daily news network Posted: 2018-11-04 15:15:53 IST Updated: 2018-11-04 15:15:53 IST

विसापुर फोर्ट एक पहाड़ी किला है, जो महाराष्ट्र के पुणे जिले के अंतर्गत विसापुर नामक गांव में स्थित है। यह एक प्राचीन किला है, जिसे 18वीं शताब्दी में बालाजी विश्वनाथ ने बनवाया था,जो मराठा साम्राज्य के सबसे पहले पेशवा थे। यह किला लोहागढ़-विसापुर दुर्ग गा हिस्सा है, हालांकि लोहागढ़ फोर्ट यहां से कुछ कि.मी की दूरी पर स्थित है, और माना जाता है कि इसका निर्माण विसापुर किले से पहले किया गया था। मराठा साम्राज्य के संबंध रखने के कारण इन्हें जुड़वा किला भी कहा जाता है।





 समुद्र तल से 3556 मीटर की ऊंचाई के साथ यह किला राज्य के चुनिंदा सबसे ऊंचे फोर्ट में गिना जाता है, इसलिए यहां इतिहास प्रेमियों, पर्यटकों के अलावा भारी संख्या में ट्रेकर्स का भी आगमन होता है। माना जाता इस इस क्षेत्र का संबंध महाभारत काल से भी है, इसलिए यह धार्मिक रूप से महत्व रखता है। किले से किवदंती और स्थानीय लोगों के कथनों के अनुसार यह किला पांडवों द्वारा बनाया था, हालांकि इस तथ्य के सत्यापन से जुड़ा कोई ठोस सबूत उपलब्ध नहीं है। वर्तमान में किया खंडहर अवस्था में मौजूद है, लेकिन प्राकृतिक सौंदर्यता से घिरे होने के कारण यह राज्य के खास पर्यटन स्थलों में गिना जाता है। आगे जानिए इस किले से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों को।

 

 

पहाड़ी पर स्थित विसापुर किले का भ्रमण साल भर किया जा सकता है। यहां का मौसम वर्षभर सुहावना और काफी खुशनुमा बना रहता है। हालांकि मॉनसून के दौरान यहां के ट्रेकिंग ट्रेल्स काफी फिसलन भरे हो जाते हैं, इसलिए इस मौमस यात्रा करते वक्त पूरी सावधानी बरतें। लेकिन अगर आप अपनी विसापुर यात्रा के दौरान प्रकृति की खास सुंदरता का आनंद जी भरकर उठाना चाहते हैं तो यहां का प्लान अक्टूबर से लेकर फरवरी के मध्य बनाएं, इस दौरान यहां की पहाड़ी खूबसूरती देखने लायक होती है।



 

 

विसापुर की यात्रा आपके लिए कई मायनों में खास हो सकती है। एक प्रकृति प्रेमी से लेकर इतिहास में दिलचस्पी रखने वालों और रोमांच के शौकीनों के लिए यहां बहुत कुछ उपलब्ध है। वनस्पतियों से भरी यहां की पहाड़ियां वातावरण को शांत और मनमोहक बनाने का काम करती हैं। अगर आप रोमांच क शौक रखते हैं, तो यहां माउंटेन ट्रेकिंग का आनंद ले सकते हैं। फोटोग्राफी के शौकीन यहां के अद्भुत नजारों को अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं। एकांत स्थल के खोजी भी यहां आकर अपार मानसिक और आत्मिक शांति का अनुभव कर सकते हैं।

 



 

विसापुर किले तक आप परिवहन के तीनों साधनों की मदद से पहुंच सकते हैं, यहां का निकटतम हवाईअड्डा पुणे एयरपोर्ट है, जो लगभग यहां से 60 कि.मी की दूरी पर स्थित है। पुणे एयरपोर्ट से आपको पहले आपको बस या टैक्सी से लोनावला पहुंचना पड़ेगा जहां से आप विसापुर के लिए सीधे टैक्सी या कैब ले सकते हैं। रेल मार्ग के लिए आप लोनावला रेलवे स्टेशन का सहारा ले सकते हैं। आप चाहें तो यहां सड़क मार्गों के जरिए भी पहुंच सकते हैं, बेहतर सड़क मार्गों से विसापुर राज्य के शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।