Valentine Day 2020: जानिए किस देश में कैसे मनाया जाता है वेलेंटाइन डे, जानकर रह जाएंगे दंग

Valentine Day 2020: जानिए किस देश में कैसे मनाया जाता है वेलेंटाइन डे, जानकर रह जाएंगे दंग Travel News in Hindi

प्यार करने वाले युवाओं को फरवरी महीने का बेसब्री से इंतजार होता है, क्योंकि इस महीने शुरू होता है वेलेंटाइन वीक। दुनिया भर में इसे प्यार और रोमांस का सप्ताह माना जाता है, जिसकी शुरुआत रोज डे से होती है। इसके बाद प्रपोज डे, फिर चॉकलेट डे, टेडी डे, हग डे, किस डे और फिर वेलेंटाइन डे।

प्यार करने वाले युवाओं को फरवरी महीने का बेसब्री से इंतजार होता है, क्योंकि इस महीने शुरू होता है वेलेंटाइन वीक। दुनिया भर में इसे प्यार और रोमांस का सप्ताह माना  जाता है, जिसकी शुरुआत रोज डे से होती है। इसके बाद प्रपोज डे, फिर चॉकलेट डे, टेडी डे, हग डे, किस डे और फिर वेलेंटाइन डे। प्रेमी जोड़ों के लिए पूरा सप्ताह ही गुलजार रहता है। दुनिया के अलग-अलग देशों में वेलेंटाइन डे अलग-अलग तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है। कई देशों मेंं वेलेंटाइन डे मनाने का तरीका जान आप हैरत में पड़ जाएंगे।

इटली
इटली में वेलेंटाइन डे स्प्रिंग फेस्टिवल के रूप में मनाया जाता है। इस मौके पर युवा गार्डन में जमा होते हैं और संगीत का आनंद उठाते हैं। बताया जाता है कि यहां कुंवारी लड़कियां सुबह ही उठ जाती हैं और ऐसा माना जाता है कि सबसे पहले जो पुरुष उन्हें देखता है, संभवत: उसका होने वाला पति होता है।

डेनमार्क
डेनमार्क में साल 1990 से वेलेंटाइन डे मनाया जाता है। पुरुष महिलाओं को एनोनिमस यानी बिना नाम के कार्ड भेजते हैं और महिलाओं को उनके नाम का अंदाजा लगाना होता है। जो महिला नाम पहचान जाती है, उसे बाद में ईस्टर एग दिया जाता है।

ब्राजील
ब्राजील में वेलेंटाइन डे फूल, चॉकलेट्स, कार्ड और तोहफों के साथ मनाया जाता है। आपको जानकर आश्चर्य हो सकता है कि यहां 12 जून को वेलेंटाइन डे मनाया जाता है। यहां के लोग इस दिन को सेंट एंथोनी डे के रूप में मनाते हैं।

फ्रांस
दुनिया की रोमांटिक जगहों में फ्रांस का नाम आता है। यहां परंपरा है कि वेलेंटाइन डे पर युवक और युवती का जोड़ा बनाया जाता है और अगर युवक को युवती पसंद नहीं तो दूसरी को पसंद कर सकता है। वहीं, जिस लड़की को कोई लड़का पसंद नहीं आता, वह बॉनफायर(आग जलाकर) लड़कों की फोटो जलाती है।

जापान
जापान में वेलेंटाइन डे थैंक्स गिविंग यानी कि धन्यवाद व्यक्त करने वाले दिन के रूप में मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं अपने पिता, भाई, पति, दोस्त या प्रेमी को थैंक्स बोलने के लिए चॉकलेट देती हैं।

फिलिपींस
फिलिपींस में हजारों जोड़े इस दिन को वेलेंटाइन डे अपना वेडिंग डे मनाने लगे हैं। यहां इस दिन लोग मॉल या दूसरे सार्वजिनक स्थानों पर एकत्रित होकर सामूहिक विवाह करते हैं।

इग्लैंड
इंग्लैंड के बारे में कहा जाता है कि वेलेंटाइन डे पर यहां महिलाएं अपने तकिए पर तेजपत्ते रखती हैं। उनका मानना होता है कि ऐसा करने से उनका होने वाला पति सपने में आएगा।

वेल्स
यहां लोग 25 जनवरी को वेलेंटाइन डे मनाते है। प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को लकड़ी के चम्मच तोहफे में देते हैं, जिन्हें 'लव स्पून्स' कहते हैं। चम्मच के डिजाइन में कोई न कोई मैसेज जरूर छिपा होता है।

Top News

Tending Now