खूबसूरत ट्रैक्‍स पर लें जंगल ट्रैकिंग का मजा

Daily news network Posted: 2019-02-15 18:34:01 IST Updated: 2019-02-15 20:17:34 IST
  • जंगल को देखकर एडवेंचर का मज़ा लेने का मन हो उठता है। हम सभी ने जंगलों और वन्‍यजीवों को बस दूर से ही देखा होगा लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि आप खुद भी जंगल की लाइफ का मज़ा ले सकते हैं।

जंगल को देखकर एडवेंचर का मज़ा लेने का मन हो उठता है। हम सभी ने जंगलों और वन्‍यजीवों को बस दूर से ही देखा होगा लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि आप खुद भी जंगल की लाइफ का मज़ा ले सकते हैं। हमारे देश में ऐसे कई जंगल हैं जहां पर आप एडवेंचर का मज़ा ले सकते हैं। भारत के जंगलों के बारे में लोग बहुत कम ही जानते हैं। जंगल में आप ट्रैकिंग, कैंपिंग और फॉरेस्‍ट बाथिंग का आनंद उठा सकते हैं। एडवेंचर के शौकीन लोगों को हाइकिंग और ट्रैकिंग का लुत्‍फ उठाने का मौका भी इन जंगलों में ही मिलता है।


 कान्‍हा नेशनल पार्क, मध्‍य प्रदेश

 मध्‍य प्रदेश के कान्‍हा नेशनल पार्क में स्‍तनपाई जीवों की 22 से भी ज्‍यादा प्रजातियां मौजूद हैं। यहां पर आप शेर, स्‍लोथ बीयर, माउस डीयर आदि देख सकते हैं। यहां की सबसे खास बात है सिओनी के जंगल का ट्रैक। ये नेशनल पार्क ट्रैकर्स और वाइल्‍डलाइफ पसंद करने वाले लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है। इसे भारत के शीर्ष जंगल ट्रैकिंग डेस्टिनेशन में शामिल किया गया है।



 चेंब्रा ट्रैक, केरल

 केरल के वायनाड में स्थित चेंब्रा पीक ट्रैक दक्षिण प्रायद्वीप के सबसे लोकप्रिय जंगल ट्रैक में से एक है। समुद्रतट से 2100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चेंब्रा पार्क पश्चिमी घाट की सबसे ऊंची चोटियों में से एक है। ये जगह पर्यटकों के बीच अपनी हरियाली और प्राकृतिक सौंदर्य के कारण भी मशहूर है।


 कुंजखड़क ट्रैक, उत्तराखंड

 उत्तराखंड में कुंजखड़क ट्रैक की शुरुआत पंगोट से होती है जोकि हिमालय की तलहटी में कोर्बेट के पास स्थित है। अगर आपको दूरगम स्‍थानों पर जाना पसंद है तो इस ट्रैक पर एक बार आपको जरूर आना चाहिए। इसके रास्‍ते में आकाशकंदा के हरे-भरे घने जंगल हैं जिसमें देवदार के पेड़ देखने को मिलेंगे। इसके अलावा रास्‍ते में कोसी नदी भी पड़ती है जोकि भारत और नेपाल की सीमा तय करती है। पूरे रास्‍ते आपको इस नदी से बनी सीमा का साथ मिलेगा।


पाली वॉटरफॉल ट्रैक, गोवा

 गोवा का नाम सुनते ही समुद्र की लहरे और खूबसूरत समुद्रतट, पार्टियां याद आ जाती हैं लेकिन गोवा में इससे ज्‍यादा बहुत कुछ है। पाली वॉटरफॉल को शिवलिंग झरने के नाम से भी जाना जाता है। इसका रास्‍ता देश के सबसे ऑफबीट जंगल ट्रैक में से एक है। इस राज्‍य के सबसे घने जंगल के क्षेत्र से ये झरना ढका हुआ है। यहां पर सांप और कोबरा भी रहते हैं इसलिए अपना रास्‍ता जरा इनसे बचाकर रखें। ट्रैकिंग का रास्‍ता थोड़ा मुश्किल और चुनौतीपूर्ण हो सकता है लेकिन अनुभवी लोगों को यहां ट्रैकिंग करने में बहुत मज़ा आएगा।


टल्‍ले घाटी, अरुणाचल प्रदेश

 अरुणाचल प्रदेश में देवदार के पेड़ों के कई जंगल हैं जिनमें केले के पेड़ और हरी-भरी घाटियां भी शामिल हैं। प्राकृतिक सौंदर्य से सराबोर इस जगह पर कई तरह के वनस्‍पित और वन्‍यजीव आपको देखने को मिल जाएंगे। भारत के सभी राज्यों में अधिकतम वन आवरण है यहीं का है। जंगल ट्रैकिंग के लिए अरुणाचल प्रदेश की टल्‍ले घाटी बहुत मशहूर है। ये ट्रैक प्राकृतिक वनस्‍पतियों ही नहीं बल्कि घने बांस के क्षेत्र के रूप में भी जाना जाता है। हालांकि, इस जंगल में अब तक शहरीकरण की छाया नहीं पड़ी है इसलिए यहां पर जंगल ट्रैकिंग और फॉरेस्‍ट कैंपिंग का मज़ा लिया जा सकता है।