विराट को स्पोट्समैन ऑफ द ईयर, मैरी कॉम को स्पोट्सवुमैन ऑफ द ईयर पुरस्कार

Daily news network Posted: 2019-02-15 16:54:14 IST Updated: 2019-02-15 17:26:44 IST
विराट को स्पोट्समैन ऑफ द ईयर, मैरी कॉम को स्पोट्सवुमैन ऑफ द ईयर पुरस्कार
  • एमसी मैरीकॉम और विनेश फोगाट को संयुक्त रूप से स्पोट्सवुमैन ऑफ द ईयर (ओलम्पिक स्पोर्ट) का अवार्ड दिया गया।

मुंबई/इंफाल।

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को संयुक्त रूप से स्पोट्समैन ऑफ द ईयर (क्रिकेट) के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। खेल पत्रिका स्पोर्टस्टार की तरफ से ये अवार्ड दिए गए हैं। स्पोर्टस्टार ने विभिन्न खेलों के दिग्गज खिलाडिय़ों को पुरस्कारों के लिए चुना है। ये पुरस्कार गुरूवार शाम यहां एक भव्य समारोह में प्रदान किये गए।

 


 पुरस्कार चयन समिति में पूर्व क्रिकेटर और कप्तान सुनील गावस्कर, एमएम सोमाया, अंजू बॉबी जॉर्ज, अंजलि भागवत और 'द हिंदू ग्रुप पब्लिशिंग' के चेयरमैन एन राम शामिल थे। विराट और बुमराह को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए स्पोट्समैन ऑफ द ईयर (क्रिकेट) के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

 


 ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने विराट को और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष शशांक मनोहर ने बुमराह को यह पुरस्कार प्रदान किया। विराट से पहले यह पुरस्कार सचिन तेंदुलकर, विश्वनाथन आनंद और लिएंडर पेस जैसे दिग्गज खिलाडिय़ों को मिल चुका है। वॉर्न ने विराट को पुरस्कार प्रदान करते हुए कहा, 'विराट विश्व भर में एक प्रेरणादायक क्रिकेटर हैं। वह वही करते हैं जो उनका दिल कहता है और जिसमें वह विश्वास करते हैं।'


 विराट ने वार्न से पुरस्कार ग्रहण करने के बाद कहा, 'बचपन में मैं पोस्टर्स के लिए हर महीने स्पोर्टस्टार खरीदा करता था। स्पोर्टस्टार से यह पुरस्कार मिलने पर बचपन की यादें ताजा हो गयी हैं। वार्न के हाथों यह पुरस्कार ग्रहण करना एक सपना सच होने जैसा है।'


 भारतीय कप्तान ने 2018 में 12 टेस्ट मैचों में 4 शतक और 5 अर्धशतक बनाए तथा वनडे में 1202 रन जुटाए। बुमराह ने 2018 में ही दक्षिण अफ्रीका दौरे से अपने टेस्ट करियर का आगाज किया और 10 मैचों में 49 विकेट और 13 वनडे मैचों में 3.62 की इकॉनमी रेट से 22 विकेट चटकाए।


 भारतीय महिला क्रिकेट टीम की युवा बल्लेबाज स्मृति मंधाना को 2018 में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए स्पोट्सवुमैन ऑफ द ईयर (क्रिकेट) का पुरस्कार दिया गया। विश्वसनीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को ऑस्ट्रेलिया में भारत की ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत में मैन ऑफ द सीरीज प्रदर्शन के लिए चेयरमैन च्वायस अवार्ड दिया गया। रैकेट खेलों में टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंत शरत कमल ने बैडमिंटन खिलाड़ी समीर वर्मा और टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना को पछाड़ते हुए स्पोट्समैन ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता।

 


 रैकेट खेल के महिला वर्ग में बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू और टेबल टेनिस खिलाड़ी मणिका बत्रा को संयुक्त रूप से स्पोट्सवुमैन ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला। ट्रैक एंड फील्ड में राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा को स्पोट्समैन ऑफ द ईयर और 400 मीटर की धाविका हिमा दास को स्पोट्सवुमैन ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला।


 स्पोट्समैन ऑफ द ईयर (अन्य टीम स्पोर्ट) अवार्ड भारतीय फुटबॉल कप्तान सुनील छेत्री को गया। भारतीय महिला हॉकी टीम की ड्रैग फ्लिकर गुरजीत कौर को स्पोट्सवुमैन ऑफ द ईयर (अन्य टीम स्पोर्ट) अवार्ड मिला। स्टार पहलवान बजरंग पुनिया को स्पोट्समैन ऑफ द ईयर (ओलम्पिक स्पोर्ट) का पुरस्कार मिला जबकि एमसी मैरीकॉम और विनेश फोगाट को संयुक्त रूप से स्पोट्सवुमैन ऑफ द ईयर (ओलम्पिक स्पोर्ट) का अवार्ड दिया गया।

 


 बैडमिंटन लीजेंड प्रकाश पादुकोण को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड, टेबल टेनिस कोच मैसिमो कोस्टनटिनी को कोच ऑफ द ईयर और रणजी चैंपियन विदर्भ को टीम ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला। निशानेबाजी में उभरते स्टार सौरभ चौधरी और मनु भाकर को पुरुष और महिला वर्ग में सर्वश्रेष्ठ युवा एथलीट का पुरस्कार मिला। सुयश यादव और मनोज सरकार को संयुक्त रूप से स्पोट्समैन ऑफ द ईयर (पैरा एथलीट) तथा दीपा मलिक को स्पोट्सवुमैन ऑफ द ईयर (पैरा एथलीट) का पुरस्कार मिला।