सब जूनियर मुक्केबाजी: मणिपुर के चिंगलेमा ने तीसरे राउंड में हासिल की शानदार जीत

Daily news network Posted: 2019-07-06 13:50:18 IST Updated: 2019-07-06 13:50:18 IST
सब जूनियर मुक्केबाजी: मणिपुर के चिंगलेमा ने तीसरे राउंड में हासिल की शानदार जीत
  • मणिपुर के चिंगलेमा मोइरांगथेम ने 58 किग्रा वर्ग में राजस्थान के अनुज के खिलाफ शानदार खेल दिखाया और तीसरे राउंड में आरएससी से जीत हासिल की। इसी तरह मिजोरम के जोदिनसांगा ने 49 किग्रा, अरुणाचल के होडोंग यांगवोक ने 52 किग्रा औ्र पोरडुंग गुरुक ने 55 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।

रोहतक/गुवाहाटी।

हरियाणा के यशवर्धन सिंह ने यहां के नेशनल बॉक्सिंग अकादमी में जारी पहली सब जूनियर राष्ट्रीय मुक्केबाजी प्रतियोगिता के चौथे दिन शुक्रवार को अपनी चमक दिखाते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। चौथे दिन हरियाणा के मुक्केबाजों का वर्चस्व रहा।

 


 प्रतिभाशाली मुक्केबाज यशवर्धन ने जनवरी में आयोजित खेलो इंडिया यूथ गेम्स में रजत पदक हासिल किया था और अब उन्होंने 58 किग्रा वर्ग में दिल्ली के उमेश कुमार को पहले दौर में हराते हुए अंतिम-8 दौर में जगह बना ली है। एनबीए रोहतक में ट्रेनी यशवर्धन ने खेलो इंडिया गेम्स के अंतर्गत पहचान कायम की है और अब उनकी नजरें बड़ी आयोजनों में पदकों पर हैं।


 हरियाणा के मुक्केबाजों ने चौथे दिन कई और जीत हासिल की। 61 किग्रा वर्ग में आंके पंजाब के गुरप्रीत को दूसरे राउंड में आरएससी से हराया। हरियाणा के ही गौरव सैनी ने भी राउंड-3 में चंडीगढ़ के इंद्रजीत सिंह पर मिली आरएससी की जीत के साथ 64 किग्रा वर्ग में आगे कदम बढ़ाया।


 इसी तरह क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले अन्य खिलाडिय़ों में भरत जून रहे, जो 70 किग्रा वर्ग में शानदार फार्म में दिखे। जून को पंजाब के गुरकेवल सिंह के खिलाफ आरएससी (राउंड-1) के तहत विजेता घोषित किया गया। 70प्लस कटेगरी में रिदम ने उत्तराखंड के आयुष भट्ट को हराते हुए क्वार्टर फाइनल का रास्ता तय किया। रिदम को राउंड-1 में आरएससी से जीत मिली।


 55 किग्रा वर्ग में हरियाणा के प्रीत मलिक ने तेलंगाना के श्रीनिवास राजू को पहले राउंड में आरएससी से हराया जबकि मिलन देसवाल को तेलंगाना के पवन के खिलाफ 52 किग्रा वर्ग में वॉकओवर मिला। दिल्ली की पदक की उम्मीदों को दिवांशू गेदारा ने जिंदा रखी हैं। 64 किग्रा में गेदारा ने जम्मू एवं कश्मीर के मोहम्मद आसिफ को तीसरे राउंड में आरएससी से हराया। इसी तरह अंतिम-8 में दिल्ली के विशाल शेरावत (67 किग्रा) और ऋषभ मलिक (70 प्लस किग्रा) भी पहुंच गए हैं।


 पंजाब की ओर से लोवी ने 49 किग्रा, मनमीत सिंह ने 55 किग्रा, मुस्तफा हनीफ ने 58 किग्रा और हर्ष कान्याल ने 70प्लस ने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। चंडीगढ़ की ओर से सुमित अत्री ने 49 किग्रा वर्ग में शानदार जीत दर्ज की जबकि चंडीगढ़ के ही अंश राठी ने 58 किग्रा और अंकित कुंडु ने 52 किग्रा वर्ग में क्वार्टर फाइनल तक का रास्ता तय किया।


 पूर्वोत्तर की तरफ से भी अच्छे परिणाम आए। मणिपुर के चिंगलेमा मोइरांगथेम ने 58 किग्रा वर्ग में राजस्थान के अनुज के खिलाफ शानदार खेल दिखाया और तीसरे राउंड में आरएससी से जीत हासिल की। इसी तरह मिजोरम के जोदिनसांगा ने 49 किग्रा, अरुणाचल के होडोंग यांगवोक ने 52 किग्रा और पोरडुंग गुरुक ने 55 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। मणिपुर की ओर से लकी ब्बाए सिंह ने 61 किग्रा में जीत हासिल करते हुए आगे का सफर जारी रखा।


 आंध्र प्रदेश की ओर से पाटनाना प्रसाद को 55 किग्रा वर्ग में उत्तर प्रदेश के विशाल तोमर के खिलाफ जीत हासिल करने के लिए पसीना बहना पड़ा। प्रसाद को 3-1 से जीत मिली। इसी तरह यारेनशेट्टी हरिवर्धन ने भी 70 प्लस कटेगरी में जीत हासिल की। हरिवर्धन को हालांकि गुजरात के अमन तिवारी के खिलाफ वॉकओवर मिला।


 महाराष्ट्र के हर्षवर्धन वाघ ने झारखंड के निखिल कुमार को हराकर 49 किग्रा वर्ग में आगे का सफर तय किया जबकि शुभम गुसिंगे को ओडिश के अमलान राठा के खिलाफ राउंड-1 आरएससी जीत मिली। यह मुकाबला 61 किग्रा वर्ग का था।