राष्ट्रमंडल खेलः भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों ने किया कमाल, सोनोवाल ने दी बधाई

Daily news network Posted: 2018-04-10 20:18:56 IST Updated: 2018-04-10 20:18:56 IST
राष्ट्रमंडल खेलः भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों ने किया कमाल, सोनोवाल ने दी बधाई
  • राष्ट्रमंडल खेल में भारत ने बैडमिंटन मिक्स्ड टीम इवेंट में मलेशिया को हराकर गोल्ड अपने नाम कर लिया। यह मुकाबला जीतकर भारत ने इतिहास रच दिया।

गुवाहाटी।

राष्ट्रमंडल खेल में भारत ने बैडमिंटन मिक्स्ड टीम इवेंट में मलेशिया को हराकर गोल्ड अपने नाम कर लिया। यह मुकाबला जीतकर भारत ने इतिहास रच दिया। 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने मलेशिया को 3-1 से हराते हुए गोल्ड मेडल जीता है। आपको बता दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स के बैडमिंटन मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत ने पहली बार गोल्ड जीता है।

 


 इस जीत पर असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने इन खिलाड़ियों को जीत की बधाई दी है। उन्होंने बधाई देते हुए लिखा टीम राष्ट्रमंडल खेल में इंडिया को पहली बार मिक्स बैडमिंटन टीम में गोल्ड जीतने की बधाई। इस शानदार जीत के लिए हमें आप सभी पर गर्व है। आशा करता हूं कि आप राष्ट्रमंडल खेल में और मेडल लाएंगे।

 सात्विक रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा ने मिश्रित युगल में भारत को यह गोल्ड जिताया। इसके अलावा पुरुष एकल में श्रीकांत किदांबी और महिला एकल में साइना नेहवाल ने भी जीत दर्ज की। इसके अलावा भारतीय पुरुष टीम ने टेबल टेनिस में नाइजीरिया को 3-0 से हराकर भारत को नौवां गोल्ड जिताया था।


 आपको बता दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स के पांचवें दिन पहला गोल्ड भारत को निशानेबाजी में जीतू राय ने दिलवाया था। जीतू ने 10 मीटर एयर पिस्टल पुरूष इवेंट में भारत को यह पदक जिताया था। भारत की मिक्स्ड डबल बैडमिंटन की टीम के गोल्ड जीतने के बाद अब भारत के कुल स्वर्ण पदकों की संख्या 10 तक जा पहुंची है।


 इससे पहले पुरुष वर्ग के 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत के जीतू राय ने देश के लिए आठवां गोल्ड मेडल जीता, वहीं ओम प्रकाश को ब्रॉन्ज मेडल हासिल हुआ। फाइनल मुकाबले में जीतू ने 235.1 अंक हासिल किए, जबकि ओमप्रकाश को 214.3 अंक मिले। महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में भारत की मेहुली घोष ने सिल्वर पदक जीता और अपूर्वी चंदेला ने ब्रान्ज अपने नाम किया।


 भारत ने पांचवे दिन की शुरुआत सिल्वर मेडल की साथ की। पुरुष वेटलिफ्टिंग के 105 भार वर्ग में प्रदीप सिंह ने सिल्वर मेडल हासिल किया। उन्होंने क्लीन एंड जर्क में 200 किलो उठाकर 352 का स्कोर बनाया। गोल्ड मेडल समोआ के सोनेले माओ को मिला जिन्होंने 360 का कुल स्कोर किया। कांसे पर इंग्लैंड के ओवेन बोक्सल ने कब्जा किया जिन्होंने कुल 351 का स्कोर किया।


 इस सिल्वर मेडल के बाद अब भारत पदक तालिका में 17 पदक के साथ चौथे स्थान पर है। भारत के ने अब तक 8 गोल्ड, 4 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। आज का दिन भी अहम है जहां भारत को बैडमिंटन टीम इवेंट का फाइनल मलेशिया के खिलाफ खेलना है तो वहीं बॉक्सिंग, टेबल टेनिस, शूटिंग और वेटलिफ्टिंग में भी मेडल जीतने की उम्मीद है।


 बता दें कि रविवार का दिन भारत के लिए बहुत अच्छा रहा था। भारत ने तीन गोल्ड सहित 6 पदक अपने नाम किए। साथ ही चौथा दिन महिलाओं के नाम रहा, जहां पूनम यादव, मनु भाकर, हिना सिद्धू और महिला टेबल टेनिस टीम ने अपना जलवा दिखाया।