खेल मंत्री रिजियू का बड़ा बयान, 'भारत खेलकूद की महाशक्ति बनेगा'

Daily news network Posted: 2019-09-09 09:13:15 IST Updated: 2019-09-09 09:13:15 IST
खेल मंत्री रिजियू का बड़ा बयान, 'भारत खेलकूद की महाशक्ति बनेगा'
  • केन्द्रीय खेलकूद मंत्री किरण रिजिजू ने रविवार को कहा कि भारत विश्वभर में खेलकूद क्षेत्र में महाशक्ति बनेगा। रिजिजू ने गुजरात में अहमदाबाद के निकट गोधावी संस्कारधाम संकुल से खेल महाकुम्भ 2019 के शुभारम्भ के मौके पर यह बात कही।

अहमदाबाद/ईटानगर।

केन्द्रीय खेलकूद मंत्री किरण रिजिजू ने रविवार को कहा कि भारत विश्वभर में खेलकूद क्षेत्र में महाशक्ति बनेगा। रिजिजू ने गुजरात में अहमदाबाद के निकट गोधावी संस्कारधाम संकुल से खेल महाकुम्भ 2019 के शुभारम्भ के मौके पर यह बात कही।

 


 रिजिजू ने कहा, 'भारतीयों को अब अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में एक-दो मेडल से संतोष नहीं होगा। भारत विश्वभर में खेलकूद क्षेत्र में महाशक्ति बनेगा।' इस अवसर पर गुजरात के खेलकूद मंत्री ईश्वरभाई पटेल और विश्व चैंपियन मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम, राष्ट्रीय नेशनल बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचन्द, सुपर ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनन्द, निशानेबाज गगन नारंग, राजीव गाँधी खेल रत्न से सम्मानित दीपा मलिक सहित अनेक जानेमाने खिलाड़ी मौजूद थे।

 


 खेल मंत्री ने खेलकूद क्षेत्र में गुजरात सरकार द्वारा किए गए कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि गुजरात में खेलकूद क्षेत्र में जो ढांचागत सुविधाएं विकसित की गई हैं, इस प्रकार की सुविधाएं अन्य राज्यों में नजर नहीं आती।


 उन्होंने कहा कि संस्कारधाम और गुजरात अन्य राज्यों के लिए आदर्श बनेंगे। केन्द्र सरकार भी गुजरात के खेल महाकुम्भ से प्रेरणा लेगी। केन्द्र सरकार राज्य सरकारों के खेल मंत्रियों की कांफ्रेस केवडिय़ा में करने पर विचार कर रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के फिट इंडिया अभियान में सभी से जुडऩे की अपील करते हुए उन्होंने कहा, 'फिट इंडिया सिर्फ खेलकूद मंत्रालय का अभियान नहीं है। हमारा फिट रहना किसी और के लिए जरूरी नहीं बल्कि हमारे लिए जरूरी है। तन्दुरुस्त शरीर तन्दुरुस्त मन के लिए आवश्यक है। तन्दुरुस्त व्यक्ति ही तन्दुरुस्त भारत का निर्माण करेगा। खेलकूद क्षेत्र के माध्यम से देश को एक होने की शक्ति मिलती है इसलिए सभी को गेम खेलने चाहिए।'


 गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने खेल महाकुम्भ 2019 का शानदार शुभारम्भ करवाया। साथ ही संस्कारधाम की स्पोट्स अकादमी का उद्घाटन करते हुए विश्वास जताया कि गुजरात प्रधानमंत्री के फिट इंडिया संकल्प में अग्रसर रहेगा। मुख्यमंत्री ने विश्वास जताया कि संस्कारधाम की यह नवीन स्पोट्स अकादमी बालकों को वैश्विक स्तर के लिए उत्तम प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने फुटबॉल और आर्चरी की खेल प्रतियोगिताओं का प्रारम्भ करवाकर खेल महाकुम्भ 2019 का शुभारम्भ करवाया।