इंग्लैंड को हराकर भारत ने महिला हॉकी में दर्ज की जीत, सेमीफाइनल की उम्मीद बरकरार

Daily news network Posted: 2018-04-08 14:22:39 IST Updated: 2018-04-09 09:56:18 IST
इंग्लैंड को हराकर भारत ने महिला हॉकी में दर्ज की जीत, सेमीफाइनल की उम्मीद बरकरार
  • इंग्लैंड की ओर से अच्छी शुरुआत के बावजूद भारतीय महिला टीम ने यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में रविवार को चौथे दिन महिला हॉकी प्रतियोगिता में 2-1 से जीत हासिल की।

इंग्लैंड की ओर से अच्छी शुरुआत के बावजूद भारतीय महिला टीम ने यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में रविवार को चौथे दिन महिला हॉकी प्रतियोगिता में 2-1 से जीत हासिल की।

 

 


 इस जीत के साथ ही भारतीय महिला टीम ने सेमीफाइनल में स्थान हासिल करने की उम्मीद बरकरार रखी है। गोल्ड कोस्ट हॉकी सेंटर में खेले गए इस पूल-ए के मैच में भारत के लिए नवनीत कौर और गुरजीत कौर ने गोल किया। भारतीय टीम का सामना अब पूल-ए में 10 अप्रैल को दक्षिण अफ्रीका से होगा।

 


 मैच के बाद भारतीय महिला टीम के मुख्य कोच हरेंद्र सिंह ने कहा, ''हमारे अभियान की शुरुआत आसान नहीं थी। हमें वेल्स से हार मिली, लेकिन टीम की खिलाडिय़ों ने अपने जज्बे को कमजोर नहीं होने दिया और अगले दो मैच जीत कर अच्छी वापसी की है। इंग्लैंड ने इस मैच की अच्छी शुरुआत की थी। पहले ही मिनट में इंग्लैंड की कप्तान एलेक्जेंड्रा डेनसन ने गोल कर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दी।

 

 


 इसके बाद, भारतीय गोलकीपर सविता ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड की टीम की ओर से की गई दो कोशिशों को नाकाम किया। आठवें मिनट में भारत को पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल करने का अवसर मिला था, लेकिन टीम इस अवसर को भुना नहीं पाई। दूसरे क्वार्टर में इंग्लैंड को पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल करने का अवसर मिला। गिसेले एंस्ले इस अवसर का फायदा नहीं उठा पाई और गोल करने से चूक गईं। 28वें मिनट में भी इंग्लैंड की टीम एक और पेनाल्टी कॉर्नर को भुनाने से चूक गईं। सविता ने गोल नहीं होने दिया।

 

 


 भारत की ओर से 31वें मिनट में वंदना ने गोल की अच्छी कोशिश की, लेकिन इंग्लैंड की गोलकीपर ने इस कोशिश को असफल कर दिया। 34वें मिनट में इंग्लैंड को एक बार फिर पेनाल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन डिफेंडर सुनीला लाकड़ा ने इसे भारत के गोल पोस्ट तक नहीं पहुंचने दिया।

 


 भारतीय टीम 38वें मिनट में एक बार फिर पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल करने से चूक गईं। 41वें मिनट में नवनीत ने गोल कर भारत का स्कोर इंग्लैंड के खिलाफ 1-1 से बराबर कर दिया। इसके बाद, चौथे क्वार्टर में 47वें मिनट में भारत को पेनाल्टी कॉर्नर हासिल हुआ। इस अवसर को गुरजीत ने भुनाते हुए गोल किया और भारत को 2-1 से आगे कर दिया।

 

 


 भारत ने इसके बाद अच्छे डिफेंस के दम पर इंग्लैंड को गोल कर बराबरी नहीं करने दी और अंत में 2-1 से जीत हासिल की। कोच हरेंद्र का कहना है कि वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले मैच को क्वार्टर फाइनल के रूप में देख रहे हैं। उन्होंने कहा, ''हमने हर मैच में सुधार किया है। अब हम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच को क्वार्टर फाइनल के रूप में देख रहे हैं, क्योंकि जीतने वाली टीम सेमीफाइनल में जाएगी। हमें अपने खेल पर ध्यान केंद्रित करना होगा और आज जैसे मैच की तरह ही प्रदर्शन करना होगा, ताकि हम अंतिम-4 में स्थान हासिल कर सकें।