जिम्नास्टिक्स वर्ल्ड कप में दीपा कर्माकर ने लहराया परचम, गोल्ड मेडल पर जमाया कब्जा

Daily news network Posted: 2018-07-08 21:09:44 IST Updated: 2018-07-08 21:09:44 IST
जिम्नास्टिक्स वर्ल्ड कप में दीपा कर्माकर ने लहराया परचम, गोल्ड मेडल पर जमाया कब्जा
  • भारत की जिम्नास्ट दीपा करमाकर ने चोट के कारण करीब दो साल के लंबे समय के बाद वापसी कर तुर्की के मर्सिन में चल रहे एफआईजी कलात्मक जिम्नास्टिक्स वर्ल्ड चैलेंज कप की वोल्ट प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

भारत की जिम्नास्ट दीपा करमाकर ने चोट के कारण करीब दो साल के लंबे समय के बाद वापसी कर तुर्की के मर्सिन में चल रहे एफआईजी कलात्मक जिम्नास्टिक्स वर्ल्ड चैलेंज कप की वोल्ट प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

 

त्रिपुरा की 24 साल की जिम्नास्ट 2016 रियो ओलंपिक में वोल्ट प्रतियोगिता में ही चौथे नंबर पर रही थी। उन्होंने जिम्नास्टिक्स वर्ल्ड कप में 14.150 के स्कोर से स्वर्ण पदक हासिल किया. वो क्वालीफिकेशन में भी 13.400 के स्कोर से टॉप पर रही थीं।

 

दीपा का ये वर्ल्ड चैलेंज कप में पहला पदक है। अपने कोच बिश्वेश्वर नंदी के साथ तुर्की गई दीपा ने क्वालीफिकेशन में 11.850 के स्कोर से तीसरे नंबर पर रहकर बैलेंस बीम फाइनल्स के लिये भी क्वालीफाई किया।

 

दीपा रियो ओलंपिक के बाद एंटीरियर क्रुसिएट लिगामेंट (एसीएल) चोट से जूझ रही थीं और उन्होंने इसके लिये सर्जरी करायी थी। पहले वो कॉमनवेल्थ गेम्स में वापसी करने वाली थीं लेकिन रिहैबिलिटेशन में उम्मीद से ज्यादा समय के कारण वो गोल्ड कोस्ट में हिस्सा नहीं ले सकीं।

 

दीपा कर्माकर को आने वाले एशियाई खेलों के लिये चुनी 10 सदस्यीय भारतीय जिम्नास्टिक्स टीम में शामिल किया गया है।