कॉमनवेल्थ गेम्स में मणिपुर का जलवा, 9 खिलाडी ले रहे हैं भाग

Daily news network Posted: 2018-04-03 16:14:09 IST Updated: 2018-04-03 16:14:09 IST
कॉमनवेल्थ गेम्स में मणिपुर का जलवा, 9 खिलाडी ले रहे हैं भाग
  • देश की आबादी में भले ही हरियाणा, पंजाब, केरल, झारखंड और मणिपुर राज्यों का सिर्फ 9% का योगदान हो, लेकिन गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में भेजे गए

शिलांग

देश की आबादी में भले ही हरियाणा, पंजाब, केरल, झारखंड और मणिपुर राज्यों का सिर्फ 9% का योगदान हो, लेकिन गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में भेजे गए भारतीय दल में इनकी हिस्सेदारी 45% है। इन गेम्स में भारत से 217 खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं। इन पांच राज्यों से ही सिर्फ 98 खिलाड़ी हैं।

 


 बता दें कि इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने पहले 218 खिलाड़ियों की एंट्री भेजी थी, लेकिन टेबल टेनिस प्लेयर सौम्यजीत घोष पर बलात्कार का आरोप लगने के बाद उन्हें टीम के साथ नहीं भेजा गया।

 


 

 मणिपुर के नौ खिलाड़ी ले रहे हैं भाग

 

 मणिपुर भले की आबादी भले ही सिर्फ 30 लाख हो लेकिन कॉमनवेल्थ गेम्स में इस राज्य से नौ खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। यानी हर तीन लाख की आबादी में से एवरेज एक खिलाड़ी अपने सूबे का रिप्रेजेंटेशन कर रहा है।

 

 

 

 हरियाणा से सबसे ज्यादा 33 खिलाड़ी

 

 हरियाणा, पंजाब, केरल, झारखंड और मणिपुर की आबादी करीब 12.11 करोड़ है, जबकि देश की आबादी 1.3 अरब के आसपास है। हरियाणा में 7.5 लाख, पंजाब में 10 लाख, केरल में 17.5 लाख और झारखंड में करीब 33 लाख की आबादी पर औसतन एक खिलाड़ी कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग ले रहा है।


 10 करोड़ की आबादी वाले बिहार से कोई नहीं

 

 एक ओर जहां ये पांच राज्य भारतीय दल का 45% हिस्सा बने, वहीं देश के आठ राज्य और चार केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं, जहां से कोई भी खिलाड़ी कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग नहीं ले रहा है। इनमें 10 करोड़ की आबादी वाला बिहार भी है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, गोवा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मेघालय, त्रिपुरा भी हैं।

 


 केंद्र शासित से नहीं शामिल हुए खिलाडी

 

 केंद्र शासित प्रदेशों में लक्षद्वीप, पुडुचेरी, दादर नगर हवेली और दमव व द्वीव हैं, जहां से कोई भी खिलाड़ी कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए नहीं भेजा गया है।