Mizoram में 15 दिसंबर को होगा शपथ ग्रहण, सरकार में शामिल होने का भाजपा का टूटा सपना

Daily news network Posted: 2018-12-13 09:44:07 IST Updated: 2018-12-14 18:28:36 IST
Mizoram में 15 दिसंबर को होगा शपथ ग्रहण, सरकार में शामिल होने का भाजपा का टूटा सपना

मिजोरम में एमएनएफ के प्रमुख जोरामथांगा के शनिवार को शपथ लेने की संभावना है। वहीं तेलंगाना में टीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव (केसीआर) गुरुवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। बता दें कि मिजोरम विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद पूर्वोत्तर से कांग्रेस साफ हो चुकी है। मिजोरम में अब मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) की सरकार बनने जा रही है। 40 सदस्यीय विधानसभा में 26 सीट जीतकर एमएनएफ ने पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है। साल 2013 विधानसभा चुनाव में एमएनएफ को केवल पांच सीटें प्राप्त हुई थीं, जबकि कांग्रेस ने यहां 34 सीटों पर जीत दर्ज कराई थी, लेकिन इस बार कांग्रेस पांच सीटों पर इस राज्य में सिमट गई। 

 


जोरमथांगा ने बुधवार को कहा कि पार्टी के पास 26 विधायक हैं, इसलिए भाजपा के इकलौते विधायक बुद्ध धन चकमा को सरकार में शामिल करने का सवाल ही नहीं है। उन्होंने कहा कि मंत्रियों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और नई सरकार के 15 दिसंबर को शपथ लेने की संभावना है। 



वहीं तेलंगाना के राजभवन में दोपहर डेढ़ बजे शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा। केसीआर के साथ कुछ विधायकों के भी शपथ लेने की उम्मीद है। समारोह के बाद तेलंगाना भवन में नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक होगी, जहां वे केसीआर को अपना नेता चुनेंगे। टीआरएस ने 119 सदस्यीय विधानसभा में 88 सीटों पर जीत दर्ज की है।