असम : शादी का झांसा देकर हरियाणा में बेचते थे युवतियां, दंपति गिरफ्तार

Daily news network Posted: 2018-04-09 12:10:19 IST Updated: 2018-04-09 12:10:19 IST
असम : शादी का झांसा देकर हरियाणा में बेचते थे युवतियां, दंपति गिरफ्तार
  • सदर थानांतर्गत गुईजान पुलिस चौकी ने एक ऐसे दंपति को गिरफ्तार किया है, जो ग्रामीण अंचल की भोली-भाली लड़कियों को शादी कराने का सपना दिखाकर हरियाणा, राजस्थान ले जाकर बेचने का धंधा करता है।

असम

तिनसुकिया । तिनसुकिया सदर थानांतर्गत गुईजान पुलिस चौकी ने एक ऐसे दंपति को गिरफ्तार किया है, जो ग्रामीण अंचल की भोली-भाली लड़कियों को शादी कराने का सपना दिखाकर हरियाणा, राजस्थान ले जाकर बेचने का धंधा करता है। 






पकड़े गए दंपति की पहचान तिनसुकिया जिले के बरगांव थानांतर्गत गरियाटिंग गांव निवासी जनक साउरक एवं मोनिका साउरक के रूप में की गई है। आरोपों के अनुसार इस दंपति ने गटंक गांव के एक परिवार की युवती का विवाह हरियाणा में कराने हेतु युवती के परिवार से  बात चलाई थी। 






पहले तो युवती का परिवार राजी हो गया, पर बाद में इतनी दूर अपनी बेटी का विवाह करने से  इनकार कर दिया था इसके बाद 30 मार्च को जनक साउरक दो युवकों के साथ युवती का अपहरण कर उसे ट्रेन से हरियाणा के लिए रवाना हुए। 31 मार्च को जब यह दल कामाख्या स्टेशन  पर ट्रेन  का इंतजार कर रहा था , तभी युवती ने किसी तरह अपना मोबाइल ऑन  कर परिजनों को  अपनी स्थिति के बारे में जानकारी दी। परिवार के लोगों  ने उसे तुरंत स्टेशन पर मौजूद आरपीएफ के लोगों से संपर्क कर पूरी घटना बताने को कहा।






 युवती द्वारा आरपीएफ के लोगों को आपबीती बताने पर आरपीएफ द्वारा तिनसुकिया पुलिस से संपर्क कर युवती को उसके परिजनों तक पहुंचाने की व्यवस्था की।  इस मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 366/370(2)/328/34 एवं  नाजायज तरीके से मानव तस्करी कानून की धारा  के तहत एक मामला (380/ 18) दर्ज कर साउरक दंपति को गिरफ्तार कर लिया । अब पुलिस यह पता लगाने प्रयास का रही है किसाउरक दंपति कहीं किसी अंतर्राजयीय मानव तस्कर गिरोह के सदस्यों के साथ तो नहीं है।