अगले 5 दिन छाए रहेंगे संकट के बादल, फिर आएगा आंधी-तूफान, होगी तेज बारिश

Daily news network Posted: 2018-05-16 12:44:13 IST Updated: 2018-05-16 13:02:37 IST
अगले 5 दिन छाए रहेंगे संकट के बादल, फिर आएगा आंधी-तूफान, होगी तेज बारिश
  • पिछले कर्इ दिनों से आंधी-तूफान का कहर जारी है। अभी रविवार को आए आंधी-तूफान ने आम जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया था।

नर्इ दिल्ली।

पिछले कर्इ दिनों से आंधी-तूफान का कहर जारी है। अभी रविवार को आए आंधी-तूफान ने आम जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया था। इसके बाद अब मौसम विभाग ने एक और अलर्ट जारी किया है। अगले 5 दिन संकट के बादल छाए रहेंगे आैर धूल भरी आंधी के साथ तेज हवाएं आैर तूफान आएगा। तो वहीं कुछ इलाकों में भारी बारिश की भी संभावना है। हालांकि, चेतावनी अलग-अलग इलाकों के हिसाब से जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक 16 मई से लेकर 20 मई को देश के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ तूफान आने की संभावना है तो कुछ इलाकों में भारी की संभावना है।

 



असम, मेघालय समेंत इन राज्यों में आएगी धूल भरी आंधी


मौसम विभाग के मुताबिक, 16 मई यानी आज पश्चिम बंगाल और ओडिशा में तूफान आने की संभवना है। यहां करीब 50-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। अगले 48 घंटों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में धूल भरी आंधी चल सकती है। वहीं, असम, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, मणिपुर और त्रिपुरा में तेज आंधी के साथ तूफान आने की संभावना है। असम, मेघालय, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुड्डूचेरी और केरल में आज भारी बारिश की संभावना है।

 


आ सकता है तूफान


17 मई के लिए भी मौसम विभाग की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है। IMD की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में तूफान आने की संभावना है। वहीं, पंजाब, हरियाण, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में धूल भरा तूफान आ सकता है। वहीं, दक्षिण कर्नाटक में भी तूफान का अलर्ट जारी किया गया है। असम, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, मणिपुर और त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है।

 



18 मई को भी तूफान के आसार

 आज और कल की तरह 18 मई को भी इन्हीं इलाकों में तूफान आने की संभावना है। यहां 50-­70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। पंजाब, हरियाण, दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी चल सकती है।देश के पूर्वी इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। यहां अगले 72 घंटे के लिए चेतावनी जारी की गई है।

 


 20 मई तक अलर्ट जारी

 19 मई और 20 मई को भी दक्षिण कर्नाटक में तेज हवाएं चलेंगी और हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा देश के पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, असम, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, मणिपुर और त्रिपुरा के अलावा जम्मू-कश्मीर में भी बारिश होने की संभावना है।


 राजस्थान में गर्मी बरपाएगी कहर

 राजस्थान में धूल भरी आंधी के साथ गर्मी कहर बरपाएगी। अगले 5 दिन यहां तापमान 44 डिग्री तक जाने की संभावना है। हालांकि, कुछ इलाकों में अभी भी तापमान 44 डिग्री के आसपास है। लेकिन, रेतीले इलाकों में गर्मी के लू चलने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में पारा अभी और बढ़ेगा। साथ ही धरती पर बढ़ती गर्मी से तेज हवाएं चलेंगी जो धूल को उड़ाकर तूफान का रूप ले सकती हैं।