असम सहित 18 राज्यों में उपचुनाव के लिए मतदान शुरू

Daily news network Posted: 2019-10-21 08:56:41 IST Updated: 2019-10-21 08:56:41 IST
असम सहित 18 राज्यों में उपचुनाव के लिए मतदान शुरू
  • हरियाणा-महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के अलावा सोमवार को उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों समेत 18 राज्यों में विधानसभा उपचुनाव के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं। गुजरात की 6, बिहार की 5, असम की 4 और हिमाचल प्रदेश व तमिलनाडु की दो-दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं।

हरियाणा-महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के अलावा सोमवार को उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों समेत 18 राज्यों में विधानसभा उपचुनाव के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं। गुजरात की 6, बिहार की 5, असम की 4 और हिमाचल प्रदेश व तमिलनाडु की दो-दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। वहीं केरल की 5, पंजाब की 4, सिक्किम की 3, राजस्थान की 2 सीटों और अरूणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी, मेघालय और तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव है।

 


 उत्तर प्रदेश

 उत्तर प्रदेश में गंगोह, रामपुर, इगलास, लखनऊ कैंट, गोविन्दनगर, मानिकपुर, प्रतापगढ, जैदपुर, जलालपुर, बलहा और घोसी सीट पर उपचुनाव है। जिसके लिए कुल 110 उम्मीदवार मैदान में हैं। सबसे अधिक 13 प्रत्याशी लखनऊ कैण्ट और जलालपुर सीटों पर हैं। घोसी में 12 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि गंगोह, प्रतापगढ़ और बलहा में ग्यारह-ग्यारह प्रत्याशी हैं। गोविन्दनगर और मानिकपुर में नौ-नौ, रामपुर, इगलास और जैदपुर में सात-सात प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं।

 


 बिहार

 बिहार में पांच विधानसभा सीटों एवं एक लोकसभा सीटों के लिए 21 अक्टूबर को वोटिंग है। समस्तीपुर लोकसभा लोकसभा क्षेत्र के पांच विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात से शाम पांच बजे तक वोटिंग होगी। किशनगंज, बेलहर, नाथनगर, दरौंदा एवं सिमरी बख्तियारपुर में 21 अक्‍टूबर मतदान होना है। कुशेश्वरस्थान में सुबह सात से शाम चार बजे तक मतदान है।

 


 असम-सिक्किम, केरल और तेलंगाना

 असम में चार विधानसभा सीटों रंगपारा, सोनारी, रतबारी और जनिया पर उपचुनाव होना है। वहीं सिक्किम की तीन विधानसभा सीटों पोकलोक कामरंग, गंगटोक और मरताम-रुमटेक पर मतदान है।

 


 गुजरात और मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव

 गुजरात में अमराईवाड़ी, खेरालू, थराद, लुणावाडा, बयाड और राधनपुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में 21 अक्टूबर को मतदान है।

 

 मध्य प्रदेश की झाबुआ सीट, छत्तीसगढ़ में चित्रकूट विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा। वहीं राजस्थान की दो विधानसभा सीटों मंडावा (झुन्झुनूं) एवं खींवसर (नागौर) निर्वाचन क्षेत्रों में विधानसभा उपचुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके अलावा पंजाब की चार विधानसभा सीट फगवाड़ा, मुकेरिया, साव और जलालाबाद विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे। वहीं अरूणाचल प्रदेश की खोंसा पश्चिम विधानसभा सीट पर उपचुनाव मैदान में केवल दो निर्दलीय उम्मीदवार है।


 ओडिशा-अरुणाचल प्रदेश व तमिलनाडु

 ओडिशा के बारगढ़ जिले में बीजेपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा। इस सीट से मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस सीट से इस्तीफा दे दिया था। पटनायक ने विधानसभा चुनाव में दो सीटों- गंजम जिले की हिंजिली सीट और बारगढ़ जिले की बीजेपुर विधानसभा सीट से जीत दर्ज की थी। वहीं तमिलनाडु की दो विधानसभा सीटों विक्रवंदी और नानगुनेरी पर सोमवार को मतदान होगा।


 केरल में चतुष्‍कोणीय मुकाबला

 केरल की पांच विधानसभा सीटों तिरुवनंतपुरम, अरूर (अलप्पुझा), कोन्नी (पथनामथिट्टा), एर्नाकुलम और मंजेश्वरम (कासरगोड) शामिल हैं। तेलंगाना की हुजूरनगर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में सत्तारूढ़ टीआरएस और विपक्षी कांग्रेस, भाजपा और तेदेपा के बीच मुकाबला है।


 पुडुचेरी और हिमाचल प्रदेश

 पुडुचेरी के कामराजनगर सीट सीट पर सोमवार को मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा। हिमाचल प्रदेश की दो विधानसभा सीटों धर्मशाला और पच्छाद विधानसभा क्षेत्रों में भी सोमवार को वोटिंग है। इसके अलावा मेघालय में शीला विधानसभा सीट पर उपचुनाव है।