कृषि से भारत बनेगा विश्व गुरू- वैंकेया नायडू

Daily news network Posted: 2018-04-18 14:54:34 IST Updated: 2018-04-18 14:54:34 IST
कृषि से भारत बनेगा विश्व गुरू- वैंकेया नायडू
  • उपराष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू मे जोरहाट स्थित असम कृषि विश्वविघालय के स्वर्ण जयंती समारोह का उद्घाटन किया। असम कृषि विश्वविघालय के माधव

उपराष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू मे जोरहाट स्थित असम कृषि विश्वविघालय के स्वर्ण जयंती समारोह का उद्घाटन किया। असम कृषि विश्वविघालय के माधव चंद्र दास मेमोरियल में हुए समारोह में उपराष्ट्रपति ने असम की जनता को असमिया भाषा में रंगाली बिहू की शुभकामनाएं दी उन्होंने कहा कि सभी लोगो को अपनी मातृ भाषा का आदर करना चाहिए क्योंकि भाषा और संस्कृति के जरिए ही लोगों से अच्छे संबध स्थापित किए जा सकते हैं ।

 


 उन्होंने कहा कि इंसान के जीवन में सबसे पहले मां,उसके बाद जन्मभुमि,फिर मातृभाषा और देश व गुरू का स्थान होता है। उन्होंने यह भी कहा कि अब वे राजमीति से रिटायर्ड हो चुके हैं। मगर देशवासियों की सेवा से रिटायर नहीं हुए हैं। उपराष्ट्रपति ने कहा कि हमारे देश में १३० करोड़ लोगों की खाद्य सुरक्षा की जिम्मेंदारी हमारे किसानों ने ले रखी हैं और इन्ही किसानों के लिए कृषि विश्वविघालय जैसे प्रातिष्ठान काम कर रहे हैं। वैज्ञानिक तथा कृषि से जुड़े छात्र- छात्राएे किसानों के पास जा कर उनकी भूमि की जांच कर रहे हैं और उन्हे नई तकनीक से रूबरू करवा रहे हैं।

 

 


 इसके साथ हा उन्होंने यह भी कहा कि कृषि पर अधिक ध्यान देना होगा, आझ के युग में भारत को अगर विश्व गुरू बनना है तो कृषि के विकास को महत्व देना जरूरी है। आज के समय में लोग गुगल का प्रायोग लोग ज्यादा कर रहे हैं लेकिन गुगल कभी भी गुरू की जगह नही ले सकता है। कृषि के विकास के लिए जहां विकास की जरूरत है, वहीं यतायात भी एक अहम मसला है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में अगर यातायात व इनफ्रास्ट्रक्चर में अगर सुधार किया जाए तो किसी भी राज्य के विकास में रूकावट नहीं आएगी।

 

 


 असम और उत्तर पूर्वांचल के हिस्सों में जलवायु व प्राकृति संपदाओं कोे कृषि उपयोगी बताते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को अब मछली और दूध उत्पादन के क्षेत्र मे भी काम करना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि अगर संस्कृति और प्राकृति को अगर सही दिशा दी जाए तो राज्य का उज्ज्वल भविष्य सकार होने में समय नही लगेगा।