वाह! अब बिना एड्रेस प्रूफ के Update करें अपना नया एड्रेस, UIDAI ने दी नई सुविधा

Daily news network Posted: 2019-05-20 15:16:20 IST Updated: 2019-05-20 15:29:41 IST
वाह! अब बिना एड्रेस प्रूफ के Update करें अपना नया एड्रेस, UIDAI ने दी नई सुविधा
  • अगर आप अपने आधार कार्ड में एड्रेस बदलवाना चाहते हैं और आपके पास कोई एड्रेस प्रूफ नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है।

अगर आप अपने आधार कार्ड में एड्रेस बदलवाना चाहते हैं और आपके पास कोई एड्रेस प्रूफ नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूनिफाइड आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) कार्डधारकों को बिना वैलिड एड्रेस प्रूफ के नया पता बदलने की सुविधा दे रही है। एड्रेस को ऑनलाइन अपडेट करने की एक नई सर्विस के तहत, यूआईडीएआई ने आधार होल्डर्स को अपने परिवार के सदस्यों के एड्रेस का इस्तेमाल कर अपने पते में बदलाव के लिए वेलिडेशन लेटर प्राप्त करने की अनुमति दी है।

 

 


 30 दिन में बदल जाएगा एड्रेस

 आधार के एड्रेस को एक एड्रेस के वेरिफायर की सहमति से अपडेट किया जा सकता है, जो एक परिवार के सदस्य, रिश्तेदार, दोस्त या मकान मालिक भी हो सकते हैं, जिनके पते को आप सबूत के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बार आधार वेरिफायर की सहमति प्राप्त हो जाने के बाद अगले 30 दिनों के भीतर पोस्ट के जरिए एड्रेस वेलिडेशन लेटर और उसके साथ सीक्रेट कोड उसके पते पर भेजा जाएगा।

 

 


 ये है प्रोसेस

 UIDAI की वेबसाइट पर आधार वेलिडेशन लेटर तैयार करने के अनुरोध करने के बाद एड्रेस वेरिफायर को अपडेट की सहमति देने के लिए लिंक के साथ एक SMS भेजा जाएगा। लिंक पर क्लिक करके सहमति देने के लिए ओटीपी जेनरेट होगा। उसके बाद आपको अपने एड्रेस के वेरिफायर से सीक्रेट कोड प्राप्त करना होगा और UIDAI की वेबसाइट पर जाकर 'प्रोसीड टू अपडेट एड्रेस' लिंक पर क्लिक करना होगा। सीक्रेट कोड दर्ज करने के बाद आप अपना एड्रेस अपडेट कर सकते हैं। आपकी रिक्वेस्ट अप्रूव्ड होने के बाद आप अपना ई-आधार ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।



 आधार जारी करने वाली अथॉरिटी UIDAI ने आधार की चार्जेबल सर्विसेज के लिए चार्ज बढ़ा दिए हैं। 1 जनवरी 2019 से आधार अपडेशन के लिए चार्ज बढ़े हैं। आधार एनरोलमेंट- आप अगर पहली बार आधार कार्ड के लिए एनरोल कर रहे हैं, तो इसके लिए आपको किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना होता है। यह बिल्‍कुल मुफ्त है।


बायोमैट्रिक अपडेट- अगर आप बच्‍चे का मैनडेटरी बायोमैट्रिक अपडेट करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आपको किसी तरह का चार्ज नहीं देना होता है। इसे आप एनरोलमेंट सेंटर जाकर बिल्‍कुल मुफ्त में कर सकते हैं।

 


 नाम बदलाव- अगर आप आधार कार्ड में अपना नाम, पता, मोबाइल, ई-मेल और बायोमेट्रिक अपडेशन या दोनों तरह की अपडेशन के लिए के लिए आपको 50 रुपये देना होगा। कलर प्रिंट आउट- eKYC के जरिए आधार सर्च/फाइंड आधार/या अन्य किसी टूल और A4 शीट कलर प्रिंट के लिए चार्ज 30 रुपये है।