मानव तस्करी का आरोप, मणिपुर से पकड़े गए दो रोहिंग्या, एक युवती भी गिरफ्तार

Daily news network Posted: 2018-04-09 11:30:55 IST Updated: 2018-04-09 11:59:46 IST
मानव तस्करी का आरोप, मणिपुर से पकड़े गए दो रोहिंग्या, एक युवती भी गिरफ्तार
  • भारत-म्यांमार सीमा पर टेंगनोपाल जिले के मारे से 2 रोहिंग्या को गिरफ्तार किया गया है

इंफाल।

 भारत-म्यांमार सीमा पर टेंगनोपाल जिले के मारे से 2 रोहिंग्या को गिरफ्तार किया गया है। मणिपुर पुलिस और सीआईडी के साझा ऑपरेशन में ये गिरफ्तारी हुई है। इन सभी रोहिंग्याओं ने केक वार्ड नंबर पांच में शरण ले रखी थी। इनके साथ 20 साल की एक युवती को भी पुलिस ने पकड़ा है। पुलिस ने बताया कि शनिवार रात छापेमारी के बाद तीनों को गिरफ्तार कर लिया गया। दो रोहिंग्या बगुना से हैं, जो कि म्यांमार के रखाइन इलाके में आता है। हालांकि लड़की के पास दस्तावेज नहीं मिलने से उसकी पहचान नहीं हो पाई है।


 

 

लड़कियों की तस्करी का आरोप

छापेमारी में जिन दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है उनके नाम मोहम्मद सैफुल्ला और मोहम्मद सलीम है। टेंगनोपाल के एसपी ने बताया कि हमे इनकी पुख्ता जानकारी मिली थी कि कुछ रोहिंग्या इस इलाके में रह रहे हैं और विदेशी लड़कियों की तस्करी करते हैं, जिसके बाद हमारी टीम ने इस इलाके में छापेमारी करके उन्हें गिरफ्तार किया। शुरुआती जांच के अनुसार यह पाया गया है कि महिला तस्करी का शिकार थी और इस रैकेट से ये दोनों व्यक्ति जुड़े हुए थे।

 

 



इंफाल के स्थानीय लोग भी करते थे मदद

जिन दो पुरुषों को गिरफ्तार किया गया है, वह पहले मानव तस्करी में लिप्त थे, ये लोग रोहिंग्या लड़कियों की तस्करी करते थे और उन्हें जिस्मफरोशी के धंधे में डालते थे। इसके लिए यह लोग इंफाल के स्थानीय लोगों की मदद लेते थे और बाद में लड़कियों को भारत के अलग-अलग हिस्सों में भेजते थे। मोहम्मद फैजुल्ला के पास जानकारी के अनुसार आधार कार्ड था, जबकि सलाम और तोयबा के पास आधार नहीं था। उनके पास कोई वैद्य दस्तावेज भी नहीं मौजूद है। जानकारी के अनुसार ये रोहिंग्या बांग्लादेश के रास्ते त्रिपुरा से भारत में घुसे थे। मणिपुर पुलिस ने अभी तक कुल 6 रोहिंग्या को गिरफ्तार किया है।