पर्यटन को बढावा देने के लिए भाजपा सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Daily news network Posted: 2018-04-03 19:29:20 IST Updated: 2018-06-23 15:03:29 IST
पर्यटन को बढावा देने के लिए भाजपा सरकार ने लिया बड़ा फैसला
  • त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार ने जल संरक्षण क्षमता को बढ़ाने के लिए हावड़ा नदी पर दो बांध के निर्माण की महत्वाकांक्षी परियोजना तैयार की है।

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार ने जल संरक्षण क्षमता को बढ़ाने के लिए हावड़ा नदी पर दो बांध के निर्माण की महत्वाकांक्षी परियोजना तैयार की है।


 उन्होंने कहा कि हमने देखा है कि बरसात के मौसम में नदी के जलस्तर बढ़ने के कारण राजधानी और उसके बाहरी इलाके का एक बड़ा हिस्सा बाढ़ ग्रस्त हो जाता है और शुष्क मौसम में कहीं भी पानी दिखाई नहीं देता है।


 उन्होंने बताया कि बारामुरा हिल्स के पास दो बांध बनाए जाएंगे। जिसमें से एक बांध की ऊंचाई 25 मीटर और दूसरे की ऊंचाई 15 मीटर होगी। यह परियोजना दो साल में पूरा हो जाएगा।


 उन्होंने कहा, 'बांधों के निर्माण के लिए कुल 150 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। दो बांधों के निर्माण के बाद क्षेत्र में बड़ी मात्रा में पानी जमा किया जा सकेगा, जो अगरताला और शहर के बाहरी इलाके के निवासियों के लिए पीने के पानी की मांग को पूरा करेगा। साथ ही पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नदी के किनारों को सजाया जाएगा। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए 25 किमी तक बोटिंग की व्यवस्था की जाएगी। इससे प्रदेश में पर्यटन के विकास के साथ-साथ रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा।