त्रिपुरा में बनेगी आर्इआर्इटी, कैबिनेट ने मंजूर किया फंड

Daily news network Posted: 2018-04-13 16:16:40 IST Updated: 2018-04-13 17:14:22 IST
त्रिपुरा में बनेगी आर्इआर्इटी, कैबिनेट ने मंजूर किया फंड
  • त्रिपुरा सरकार ने गुरूवार को कहा कि युवाआें को उनके क्षेत्र में रोजगार उन्मुख पाठ्यक्रमों का अध्ययन करवाने के लिए भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) का गठन किया जाएगा।

अगरतला।

त्रिपुरा सरकार ने गुरुवार को कहा कि युवाआें को उनके क्षेत्र में रोजगार उन्मुख पाठ्यक्रमों का अध्ययन करवाने के लिए भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) का गठन किया जाएगा।

 

 


 सरकार ने बताया कि बोधजंगनगर औद्योगिक एस्टेट में पेडिंग पड़े आर्इआर्इटी के बिल्डिंग का निर्माण कार्य इस साल शैक्षणिक वर्ष (2018-19) से अस्थार्इ रूप से नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) अगरतला परिसर में शुरू होगा।

 

 



बता दें कि गुरुवार को राज्य के मुख्यमंत्री बिप्लब देव की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद में इस मामले पर चर्चा हुर्इ। चर्चा के बाद मंत्रिपरिषद ने IIT के लिए सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बाेधजंगनगर में 52 एकड़ जमीन आवंटित की है, जो राजधानी अगरतला से 25 किमी दूर है।

 



पश्चिम त्रिपुरा के बोधजंगनगर में आर्इआर्इटी को स्थापित करने के लिए राज्य की कैबिनेट ने 50.67 करोड़ के फंड का मंजूरी दे दी है। बता दें कि शिक्षा मंत्री रतनलाल नाथ ने कहा कि 128 करोड़ की पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप माॅडल के आधार पर IIT प्रोजेक्ट तैयार किया जाएगा, जिसमें से 73.60 करोड़ केंद्र सरकार ने, वहीं 44.80 करोड़ राज्य सरकार ने मंजूर किए हैं।