शिक्षकों के पदों पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Daily news network Posted: 2018-12-15 09:04:40 IST Updated: 2018-12-15 09:51:54 IST
शिक्षकों के पदों पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

शिक्षक चयन समिति Tripura (TRBT) शिक्षकों के 3 हजार 611 पदों को भरने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरु कर चुका है। ऐसे में अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो  TRBT की आधिकारिक वेबसाइट www.trb.tripura.gov.in पर लॉगिन करें। "apply online" लिंक पर क्लिक करें। उम्मीदवारों को वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेन कर अकाउंट बनाना होगा। रजिस्ट्रेशन करने बाद उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन नंबर लिख लें।

 

 


postgraduate teacher (PGT) और trained graduate teacher (TGT) के लिए भर्ती लिखित परीक्षा के माध्यम से होगी, जिसमें उम्मीदवारों को न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे। हालांकि, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों को न्यूनतम 30 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे। जो उम्मीदवार तय किए गए पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं, वे 19 दिसंबर तक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

 



TRBT के लिए उम्र सीमा 

7 दिसंबर को जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा 40 साल तय की गई है। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग उम्मीदवार और सरकारी कर्मचारियों को पांच साल की छूट दी जाएगी। हालांकि, अगर सरकारी कर्मचारी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग श्रेणी से आते हैं तो उन्हें 5 साल से ऊपर उम्र सीमा में छूट नहीं दी जाएगी। त्रिपुरा सरकार के विभागों की ओर से जारी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र ही मान्य होंगे। परीक्षा अगरतला में ही होगी।

 


TRBT : उत्तर कुंजी

परीक्षा खत्म होने के बाद बोर्ड उत्तर कुंजी जारी करेगा। उम्मीदवार वेबसाइट से उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकेंगे और अगर उसमें कोई त्रुटि हुई तो आपत्ति फॉर्म भरके बोर्ड को अवगत करवाया जा सकता है। उम्मीदवार ऑनलाइन फॉर्म भरके आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं या तय फॉर्मेट में स्वयं लिखकर बोर्ड के पते पर भेज सकते हैं।