भाजपा सरकार इस राज्य में 68 करोड़ रुपए की लागत से बनाएगी साइंस विलेज

Daily news network Posted: 2018-04-07 14:46:03 IST Updated: 2018-06-24 17:12:36 IST
भाजपा सरकार इस राज्य में 68 करोड़ रुपए की लागत से बनाएगी साइंस विलेज
  • त्रिपुरा को जल्द ही अपना साइंस विलेज मिल जाएगा। इसका उद्देश्य समाज विभिन्न वर्गों के बीच विज्ञान के बारे में जानकारी बढ़ाना है। साइंस विलेज के निर्माण के लिए राज्य सरकार ने इसके लिए 12.84 एकड़ भूमि आवंटित करने की योजना बनाई गई है।

अगरतला।

त्रिपुरा को जल्द ही अपना साइंस विलेज मिल जाएगा। इसका उद्देश्य समाज विभिन्न वर्गों के बीच विज्ञान के बारे में जानकारी बढ़ाना है। साइंस विलेज के निर्माण के लिए राज्य सरकार ने इसके लिए 12.84 एकड़ भूमि आवंटित करने की योजना बनाई गई है।


 एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि इस योजना को लगभग अंतिम रूप दिया जा चुका है। इसमें 68 करोड़ रुपए सरकार द्वारा खर्च किए जाएंगे। जिसमें साइंस विलेज की मेन बिल्डिंग के निर्माण के लिए 27 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। लोगों को इसके बारे में जागरुक करने के लिए एक विजुअल डिसप्ले लगाया जाएगा, जिस पर जल, ब्रह्मांड, मौसम, तारामंडल के बारे में वीडियों के माध्यम से जानकारी दी जाएगी।

 


 अधिकारी ने बताया कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री सुदीप रॉय बर्मन विज्ञान और प्रौद्योगिकी के प्रभारी होंगे जबकि मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब पर्यावरण के हिस्से की देखभाल करेंगे।