त्रिपुरा सरकार ने दिया युवाओं को तोहफा, शुरू की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

Daily news network Posted: 2018-04-09 08:15:24 IST Updated: 2018-04-09 10:52:05 IST
त्रिपुरा सरकार ने दिया युवाओं को तोहफा, शुरू की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  • त्रिपुरा के सीएम विप्लब देब ने युवाओं को तोहफा देते हुए राज्य में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना शुरूआत की है।

अगरतला

त्रिपुरा के सीएम विप्लब देब ने युवाओं को तोहफा देते हुए राज्य में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना शुरूआत की है। मुख्‍यमंत्री बिप्‍लब कुमार देब ने अगरतला में इसकी शुरूआत करने के साथ ही यह विश्‍वास भी जताया कि इसके तहत 2020 तक एक लाख 16 हजार से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण देने का लक्ष्‍य हासिल कर लिया जायेगा और राज्य में बेरोजगारी की समस्या को हल किया जायेगा।

 


 उन्होंने कहा कि, 'हमारे राज्य में जो बेरोजगारी की समस्या है, उसका समाधान हो जाएगी और त्रिपुरा में रोजगार पैदा होगा। हमारी सरकार आने के बाद हमने सिंगल विंडो सिस्टम कर दिया है और कोई भी इंडस्ट्रीज लगाना चाहता है, स्मॉल स्केल विशेषकर, उनका स्वागत है, उनको जमीन देंगे, उनको काम करने देंगे, उनको सिक्योरिटी देंगे'।

 


 इसके साथ ही मुख्‍यमंत्री ने त्रिपुरा में उद्योग को बढ़ावा देने हुए कहा, राज्‍य सरकार की अनानास, बांस, रबड़ और कटहल पर आधारित उद्योगों को बढ़ावा देने की भी योजना है। सीएम देब ने कहा कि आने वाले दिनों में उचित नीति बनाकर पर्यटन क्षेत्र को विकसित किया जायेगा। कौशल विकास निदेशालय के जरिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के राज्‍य घटक को लागू करने वाला त्रिपुरा, पूर्वोत्‍तर का पहला राज्‍य है।

 



 

इसके साथ ही त्रिपुरा में जल्द ही साइंस विलेज भी खोला जायेगा, जिसका उद्देश्य समाज विभिन्न वर्गों के बीच विज्ञान के बारे में जानकारी बढ़ाना है। साइंस विलेज के निर्माण के लिए राज्य सरकार ने इसके लिए 12.84 एकड़ भूमि आवंटित करने की योजना बनाई गई है। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि इस योजना को लगभग अंतिम रूप दिया जा चुका है। इसमें 68 करोड़ रुपए सरकार द्वारा खर्च किए जाएंगे, जिसमें साइंस विलेज की मेन बिल्डिंग के निर्माण के लिए 27 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। लोगों को इसके बारे में जागरुक करने के लिए एक विजुअल डिसप्ले लगाया जाएगा, जिस पर जल, ब्रह्मांड, मौसम, तारामंडल के बारे में वीडियों के माध्यम से जानकारी दी जाएगी। अधिकारी ने बताया कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री सुदीप रॉय बर्मन विज्ञान और प्रौद्योगिकी के प्रभारी होंगे जबकि मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब पर्यावरण के हिस्से की देखभाल करेंगे।