इस राज्य में हैं लोकसभा की दो सीटें, हिंदु और ईसाई धर्म को मानने वालों की है बहुतायत

Daily news network Posted: 2019-03-21 06:39:59 IST Updated: 2019-03-21 06:39:59 IST
इस राज्य में हैं लोकसभा की दो सीटें, हिंदु और ईसाई धर्म को मानने वालों की है बहुतायत

मणिपुर भारत के पूर्वोत्तर में स्थित एक राज्य है। इसकी राजधानी इंफाल है। मणिपुर की सीमा आसपास के कई राज्यों से लगती है। उत्तर में इसकी सीमा नगालैंड से, जबकि दक्षिण में मिजोरम से, पश्चिच में असम से, जबकि पूर्व में म्यांमार से लगती है। मणिपुर कुल 22,327 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। मणिपुर में दो तरह की जनजाति के लोग रहते हैं इनमें कुकी और नागा शामिल हैं।


 


2011 की जनगणना के अनुसार मणिपुर की कुल आबादी 2,855,794 है। राज्य की कुल आबादी का 58.9 फीसदी हिस्सा घाटी में रहते है, जबकि 41.1 फीसदी लोग ऊपर पहाड़ पर रहते हैं। मणिपुर में सबसे ज्यादा मेतेई जाति के लोग रहते हैं। यह लोग राज्य के घाटी के इलाकों में रहते हैं। मणिपुर में मेतेई और इंग्लिश भाषा ही खास तौर पर बोली जाती है। 2001 की जनगणना के अनुसार मणिपुर में मेतेई भाषा बोलने वाले लोग सबसे ज्यादा थे। उस समय इस भाषा का प्रयोग करने वाले लोगों की संख्या 12,66,098 थी।

 


मणिपुर में रहने वाले 41.39 फीसदी लोग हिंदू हैं। इस धर्म को सबसे ज्यादा मेतेई जाति को लेग मानते हैं। वहीं ईसाई धर्म को मानने वाले लोगों की संख्या हिंदुओं के बाद सबसे ज्यादा। राज्य में ईसाई धर्म को मानने वाले लोगों की संख्या 41.29 फीसदी है, जबकि इस्लाम को मानने वाले लोगों की संख्या 8.3 फीसदी है। मणिपुर में लोकसभा की दो सीटें है। यह दोनों सीटें इनर और आउटर मणिपु के नाम से हैं। इन दोनों सीटों में से आउटर मणिपुर की सीट  एससी समुदाय के लिए आरक्षित है। वहीं, मणिपुर में विधानसभा की कुल 40 सीटें हैं। इनमें से 19 सीटें एससी व एसटी जाति के लिए आरक्षित रखी गई हैं।

 



मणिपुर में तीन पार्टियां सबसे ज्यादा सक्रिय हैं। इनमें कांग्रेस, बीजेपी और पीपुल्स रिसर्जेंस एंड जस्टिस एलायंस, मणिपुर पीपुल्स पार्टी के नाम की पार्टी है। पीपुल्स रिसर्जेंस एंड जस्टिस एलायंस को आफ्सपा के खिलाफ भूख हड़ताल पर रहीं इरोम चानू शर्मिला ने स्थापित की थी। इस पार्टी की स्थापना 2016 में किया गया था। मौजूदा समय में मणिपुर में बीजेपी की सरकार है। बीजेपी ने 2017 में हुए चुनाव में यहां कांग्रेस को हराने के साथ ही सत्ता संभाली थी। बीजेपी के एनबी सिंह फिलहाल मणिपुर के मुख्यमंत्री हैं।बता दें कि राज्य के पहले मुख्यमंत्री एमके सिंह थे। वह कांग्रेस पार्टी से चुने गए थे। राज्य में पांच बार कांग्रेस पार्टी सत्ता में रही है।