कल आएंगे इस राज्य में विधानसभा चुनाव के नतीजे, तीन सीटें पहले ही जीत चुकी है भाजपा

Daily news network Posted: 2019-05-22 19:47:11 IST Updated: 2019-05-22 19:47:52 IST
कल आएंगे इस राज्य में विधानसभा चुनाव के नतीजे, तीन सीटें पहले ही जीत चुकी है भाजपा
  • पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा के चुनाव के साथ 11 अप्रैल को विधानसभा चुनाव के लिए भी वोटिंग हुई थी। जिसके नतीजे 23 मई को घोषित किए जाएंगे।

पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा के चुनाव के साथ 11 अप्रैल को विधानसभा चुनाव के लिए भी वोटिंग हुई थी। जिसके नतीजे 23 मई को घोषित किए जाएंगे। यहां कुल 193 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। राज्य में मतदान सुबह 07.00 शुरु हो गया जो शाम 6.00 बजे तक चला और इसके लिए राज्य भर में 2202 मतदान केन्द्र बनाये गये थे। बता दें कि अरुणाचल में 66 प्रतिशत मतदान हुआ था।


 यहां 57 विधानसभा सीटों के लिए ग्यारह महिलाओं सहित 181 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जबकि पश्चिम और पूर्वी संसदीय सीटों के लिए एक महिला सहित सात उम्मीदवार थे। अरुणाचल प्रदेश की 60 विधानसभा सीटों में 57 सीटों पर मतदान हुआ था।


 भारतीय जनता पार्टी सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही है तीन सीटों पर उसके उम्मीदवार र्निविरोध निर्वाचित हो चुके है। जबकि कांग्रेस 46 सीटों, और पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) नौ सीटों पर चुनाव लड़ रही है। मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा के नेतृत्व वाली नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने अपने पार्टी का विस्तार करते हुए 30 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये थे।

 


 जबकि जनता दल (एस) ने 12, जनता दल (यू) ने 15, ऑल इंडिया पार्टी (एआईपी) ने एक और 11 सीटों पर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे थे। अरुणाचल पश्चिम संसदीय सीट में 33 विधानसभा सीटें आती है। यहां से केन्द्रीय मंत्री किरण रिजिजू भाजपा के उम्मीदवार है जिनका मुकाबला राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी से है। इस सीट से एनपीपी के खयोदा अपिक, पीपीए के सुबु केछी, ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक के जोमिन नयोकिर कारा और निर्दलीय रुमाक जोमोह चुनाव मैदान में है।


 अरुणाचल पूर्वी संसदीय सीट से कुल पांच उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। यहां भाजपा के तापिर गाओ, कांग्रेस के एल वांगलाट, जद(एस) के बंदुई मिलि, पीपीए के मंगोल योमसो और र्निदलीय सीसी सिंगफो चुनाव मैदान में है।