असम के दूसरा चरण में उम्मीदवारों का ये है गणित

Daily news network Posted: 2019-04-15 08:30:31 IST Updated: 2019-04-15 08:30:31 IST
असम के दूसरा चरण में उम्मीदवारों का ये है गणित
  • लोकसभा चुनाव के पहले चरण में गुरुवार को असम की 5 लोकसभा सीटों पर वोट डाले गए। पहले चरण के बाद अब दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है।

गुवाहाटी।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में गुरुवार को असम की 5 लोकसभा सीटों पर वोट डाले गए। पहले चरण के बाद अब दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है। इस चरण में 5 सीटों करीमगंज, सिलचर, मंगलाडोई, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट और नगांव शामिल है। 18 अप्रैल को इन सीटों पर मतदान होगा। विधानसभा सीटों में बीजेपी की हवा में मुख्यमंत्री बने सर्बानंद सोनोवाल इस लोकसभा में भी हवा को बरकरार रखने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

 

 

 करीमगंज

 

 बता दें असम में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में पांच सीटों पर 78.23 प्रतिशत मतदान हुआ। पहले चरण के चुनाव कुल 41 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला हो चुका है। इसी तरह से दूसरे चरण की सीटों पर नजर डालते हैं कि उनका हाल क्या है- करीमगंज लोकसभा सीट पर ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF) ने इस बार मौजूदा सांसद राधेश्याम ब‍िस्वास पर दांव लगाया है ज‍िन्हें बीजेपी उम्मीदवार कृपानाथ मल्लाह से कड़ी टक्कर म‍िल सकती है। कांग्रेस ने स्वरूप दास को मैदान में उतारा है तो वहीं ऑल इंड‍िया तृणमूल कांग्रेस के चंदन दास भी यहां ताल ठोंक रहे हैं।

 

 

 स‍िलचर

 

 असम की स‍िलचर लोकसभा सीट पर 1980 से अब तक यहां की राजनीति कांग्रेस के संतोष मोहन देव और बीजेपी के कबिंद्र पुरकायस्था के ही इर्द-गिर्द रही है। बीजेपी ने कबिंद्र पुरकायस्था का ट‍िकट काटकर इस सीट से नया चेहरा उतारा है। लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस उम्मीदवार सुष्म‍िता देव को बीजेपी के राजदीप रॉय से कड़ी टक्कर म‍िल सकती है। इसके अलावा ऑल इंड‍िया तृणमूल कांग्रेस, नेशनल पीपुल्स पार्टी, ऑल इंड‍िया फॉरवर्ड ब्लॉक, सोशल‍िस्ट यून‍िटी सेंटर ऑफ इंड‍िया (कम्युन‍िस्ट) के अलावा 8 न‍िर्दलीय भी चुनाव मैदान में हैं।

 


 

 मंगलदै

 

 असम की मंगलदै लोकसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार द‍िलीप सैक‍िया को कांग्रेस के भुबनेश्वर कल‍िता से कड़ी टक्कर म‍िल सकती है। बीजेपी ने रमन डेका को यहां से ट‍िकट न देकर युवा नेता द‍िलीप सैक‍िया को उम्मीदवार बनाया। ऑल इंड‍िया तृणमूल कांग्रेस से सुधेंदु मोहन तालुकदार भी मैदान में हैं।

 


 ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट

 

 असम की स्वशासी जिला (ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट) संसदीय सीट से कांग्रेस उम्मीदवार और मौजूदा सांसद बिरेन सिंह इंग्ती को बीजेपी के होरेन स‍िंह बे से कड़ी टक्कर म‍िल सकती है। बीजेपी ने जयराम इंगलेंग का ट‍िकट काट नए चेहरे पर दांव लगाया है। ऑटोनॉमस स्टेट डिमांड कमेटी पार्टी से होलीराम तेरांग मैदान में हैं ज‍िन्होंने मुकाबले को त्रिकोणीय बना द‍िया है।

 

 


 नगांव

 

 असम की नगांव लोकसभा सीट पर केंद्रीय रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन की जगह बीजेपी ने रूपक शर्मा को प्रत्याशी बनाया है। इनका सामना कांग्रेस के प्रद्युत बोरदोलोई से हो रहा है।ऑल इंड‍िया तृणमूल कांग्रेस से सहदेब दास क‍िस्मत आजमा रहे हैं। इसके अलावा पूर्वांचल जनता पार्टी (सेक्युलर), असोम जन मोर्चा, भारतीय गण पर‍िषद और एक न‍िर्दलीय उम्मीदवार मैदान पर हैं। असम की नौगांव सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती है। यहां 1999 से 2014 तक लगातार चार लोकसभा चुनावों से बीजेपी का दबदबा है।