अब राज्य में 50 हजार से अधिक का सामान भेजने के लिए करना होगा ये काम, सरकार का फैसला

Daily news network Posted: 2018-05-15 11:22:16 IST Updated: 2018-05-15 11:23:16 IST
अब राज्य में 50 हजार से अधिक का सामान भेजने के लिए करना होगा ये काम, सरकार का फैसला
  • एक राज्य से दूसरे राज्य में माल परिवहन के लिए इलेक्ट्रॉनिक यानी ई- वे बिल सिस्टम लागू करने के बाद अब जीएसटी काउंसिल प्रदेश में एक जिले से दूसरे जिले में भी 50 हजार रुपए से अधिक का सामान भेजने पर ई-वे लागू करने का निर्णय लिया है।

नर्इ दिल्ली।

एक राज्य से दूसरे राज्य में माल परिवहन के लिए इलेक्ट्रॉनिक यानी ई- वे बिल सिस्टम लागू करने के बाद अब जीएसटी काउंसिल प्रदेश में एक जिले से दूसरे जिले में भी 50 हजार रुपए से अधिक का सामान भेजने पर ई-वे लागू करने का निर्णय लिया है। यह नियम 20 मर्इ से राजस्थान में लागू हो जाएगा। इससे पहले देश के कई राज्यों में यह व्यवस्था लागू हो चुकी है।

 

 


 अरुणाचल प्रदेश समेत इन राज्यों में लागू हो चुका है ये सिस्टम


सीए कौस्तुभ दवेरा व दिव्या दवेरा के अनुसार वर्तमान में देश के आंध्रप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, मेघालय, नागालैंड, सिक्किम, तेलंगाना प्रदेश, त्रिपुरा, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश तथा पांडिचेरी में इंटर-स्टेट 50 हजार रुपए से अधिक कीमत का माल परिवहन करने पर ई-वे बिल प्रणाली लागू करने का नियम लागू हो चुका है। इन प्रदेशों में आशानुकूल परिणाम भी मिले हैं।

 


 20 अप्रैल से लागू होगा नियम

 सरकारी आंकड़ों के अनुसार इन प्रदेशों में एक जिले से दूसरे जिले में माल भेजने पर 4.50 करोड़ से अधिक ई-वे बिल कट चुके हैं। इन राज्यों में सफलता को देखते हुए जीएसटी कांउसिल ने अब राजस्थान में भी 20 अप्रैल से यह नियम लागू किया जा रहा है।