केंद्र सरकार ने हटाया प्रतिबंध, तिब्बत के बड़े धर्मगुरु को सिक्किम जाने की दी अनुमति

Daily news network Posted: 2018-03-31 17:51:48 IST Updated: 2018-03-31 17:51:48 IST
केंद्र सरकार ने हटाया प्रतिबंध, तिब्बत के बड़े धर्मगुरु को सिक्किम जाने की दी अनुमति
  • भारत सरकार ने तिब्बत के दूसरे बड़े धर्मगुरु 17वें करमापा उग्येन त्रिनले दोरजे पर सिक्किम जाने के लिए लगा प्रतिबंध हटा दिया है।

नर्इ दिल्ली।

भारत सरकार ने तिब्बत के दूसरे बड़े धर्मगुरु 17वें करमापा उग्येन त्रिनले दोरजे पर सिक्किम जाने के लिए लगा प्रतिबंध हटा दिया है। हालांकि उनकी आधिकारिक गद्दी सिक्किम के रुमटेक मठ में है, जहां अभी तक केंद्र सरकार ने उन्हें जाने की अनुुमति नहीं दी है।

 

 


 बता दें कि चीन के दबाव के बाद करमापा पर यह प्रतिबंध लगाया गया था। अब जब केंद्र ने लगाया प्रतिबंध हटा लिया है तो तिब्बती समुदाय में खुशी की लहर है। करमापा मठ के प्रवक्ता करमा चुंगयालपा ने बताया कि उन्हें ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट से इसकी जानकारी मिली है। वह आधिकारिक पुष्टि का इंतजार कर रहे हैं।


 

 उन्होंने कहा कि अगर करमापा को सिक्किम दौरे की अनुमति मिली है तो इसका लाभ उत्तर पूर्वी राज्यों के असंख्य अनुयायियों को होगा। करमापा धर्मशाला के पास सिद्धबाड़ी स्थित ग्यूतो तांत्रिक मठ में रहते हैं। इन दिनों करमापा हिमाचल से बाहर हैं। बताया जा रहा है कि सिक्किम के मुख्यमंत्री ने भी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पत्र लिखकर प्रतिबंध हटाने की मांग की थी।

 


 

 बता दें कि वर्ष 1985 में जन्मे आध्यात्मिक गुरु करमापा वर्ष 2000 में तिब्बत से भारत आए थे। चीन सरकार के कथित दबाव के चलते भारत सरकार ने करमापा को तुरंत कड़ी निगरानी में रखकर उनकी यात्रा को लेकर कई प्रतिबंध लगा दिए थे। वर्ष 1981 में 16वें करमापा रैंगजुंग रिग्पे दोरजे की मृत्यु के बाद उन्हें 17वां करमापा चुना गया था, जो विवादों में रहा था।