सावधान! ब्लैकलिस्ट हो सकता है आपका मोबाइल नंबर, भूलकर भी नहीं करें ऐसी कॉल

Daily news network Posted: 2020-02-13 11:46:04 IST Updated: 2020-02-13 11:46:04 IST
सावधान! ब्लैकलिस्ट हो सकता है आपका मोबाइल नंबर, भूलकर भी नहीं करें ऐसी कॉल
  • मोबाइल फोन यूजर्स के लिए सावधान हो जाने वाली खबर है।

गुवाहाटी

मोबाइल फोन यूजर्स के लिए सावधान हो जाने वाली खबर है। अब यदि आपने अपने पर्सनल मोबाइल नंबर से कॉमर्शियल कॉल की तो आपका नंबर ब्लैकलिस्ट हो सकता है। इसके साथ ही प्राइमरी नंबर से कॉमर्शियल मैसेज भेजने पर भी आपका नंबर बंद हो सकता है। सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL की तरफ से अपने यूजर्स को इस बारे में चेतावनी दी गई है। बीएसएनएल के अलावा प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों ने भी यूजर्स को ऐसा न करने की सलाह दी है। 

 

 

टेलीकॉम कंपनियों का कहना अनलिमिटेड कॉलिंग ऑफर करने वाले प्लान्स के यूजर्स अगर अपने प्राइमरी नंबर से कॉमर्शियल या मार्केटिंग कॉल करते हैं तो उनके नंबर को ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा।

 

 

टेलिकॉम कंपनियां हमेशा से ही उन यूजर्स को कमर्शल सर्विस देने के खिलाफ रही हैं जिन्होंने इसके लिए रजिस्टर नहीं कराया है। ट्राई की TCCCPR 2018 में दी गई एक गाइडलाइन के मुताबिक बीएसएनएल यूजर्स अपने लैंडलाइन या मोबाइल नंबर से कमर्शल कॉल या मेसेज नहीं कर सकते हैं। ट्राई ने इसकी जानकारी एक प्रेस रिलीज में देते हुए यह भी कहा कि ऐसा करने वाले यूजर्स को नंबर इस्तेमाल करने से रोका जा सकता है और जरूरत पड़ने पर नंबर को ब्लैकलिस्ट भी किया जा सकता है।

 

कमर्शल कॉल रिसीव करने या न करने के लिए बीएसएनएल अपने यूजर्स को प्रेफरेंस सेट करने की सलाह दे रहा है। यूजर्स इसे प्रॉडक्ट कैटिगरी, दिन, समय और मोड ऑफ कम्यूनिकेशन के हिसाब से तय कर सकते हैं। अगर यूजर इस प्रकार के मार्केटिंग कॉल्स नहीं चाहते तो वे इन्हें ब्लॉक कर सकते हैं।

 

नए नियम को लागू करने के लिए बीएसएनएल ने DLT (Distributed Ledger Technology) पोर्टल तैयार किया है। जो भी टेलिमार्केटिंग या बिजनस कंपनी यूजर्स को कमर्शल कॉल या एसएमएस करना चाहती हैं, उन्हें अब बीएसएनएल के डीएलटी पोर्टल पर रजिस्टर कराना अनिवार्य होगा। पोर्टल पर रजिस्टर कराने के बाद यूजर्स केवल खास सीरीज के नंबर और एसएमएस पाइप का इस्तेमाल कर सकेंगे।

 

 

बीएसएनएल के अलावा प्राइवेट कंपनियां जैसे एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और रिलायंस जियो ने भी यूजर्स को कमर्शल कॉल करने से मना किया है। बता दें कि एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया अपने यूजर्स अनलिमिटेड कॉलिंग ऑफर करते हैं। यूजर इस बेनेफिट का गलत फायदा न उठाएं इसके लिए इन दोनों कंपनियों ने अपनी वेबसाइट पर साफ लिखा है कि सर्विस के कमर्शल यूज पर नंबर पर को ब्लॉक कर दिया जाएगा। 


अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360