4 मर्इ को पूर्वोत्तर के सभी मुख्यमंत्रियों से मुलाकात करेंगी विदेश मंत्री

Daily news network Posted: 2018-04-14 14:08:36 IST Updated: 2018-04-14 15:29:27 IST
4 मर्इ को पूर्वोत्तर के सभी मुख्यमंत्रियों से मुलाकात करेंगी विदेश मंत्री
  • केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज ने 4 मर्इ को पूर्वोत्तर के सभी मुख्यमंत्रियों को बैठक के लिए बुलाया है। इस बैठक के दौरान एक्ट र्इस्ट पाॅलिसी के प्रावधानों के बारे में चर्चा की जाएगी।

नर्इ दिल्ली।

केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज ने 4 मर्इ को पूर्वोत्तर के सभी मुख्यमंत्रियों को बैठक के लिए बुलाया। इस बैठक के दौरान एक्ट र्इस्ट पाॅलिसी के प्रावधानों के बारे में चर्चा की जाएगी। मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने गुरूवार को विधानसभा सत्र के दौरान बताया कि केंद्र सरकार मेघालय के साथ ही पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र के लाभ के लिए एक्ट र्इस्ट पाॅलिसी को मजबूत करने के लिए उत्सुक है।

 

 


 बांग्लादेश परमिट में हिस्सा लेने के दौरान संगमा ने कहा कि जब मैंने हाल ही में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की थी, तब उन्होंने 4 मर्इ की बैठक के बारे में उल्लेख किया था। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमें यह महसूस करना होगा कि पड़ोसी राज्यों के साथ व्यापार का एक बड़ा अवसर है। उन्होंने बताया कि जब पूर्वोत्तर में पड़ोसी देशों के लोग आकर व्यापार करते थे, तब पूरे देश में यहां के लाेगों की आय बढ़ी थी।

 

 


 इसके अलावा पूर्वोत्तर निर्यात क्षमता के बारे में सगमा ने कहा कि मिजोरम, नागालैंड आैर त्रिपुरा को रबड़ निर्यात के लिए कोलकाता बंदरगाह के माध्यम से जाना होगा। साथ ही उन्होंने बताया कि लाआेस, कंबोडिया, वियतनाम और थार्इलैंड जैसे देशों में उत्पादों को आयात या निर्यात करने के लिए इन राज्यों को संकीर्ण मार्ग से गुजरना पड़ता है आैर सारे रास्ते कोलकाता होते हुए जाते हैं, क्योंकि चटगांव बंदरगाह बंद है।

 

 


संगमा ने कहा कि उन्होंने अभी हाल में विदेश मंत्री के साथ बैठक के दौरान अवैध आव्रजन आैर घुसपैठ का मुद्दा उठाया था। विदेशी नागरिकों के लिए वर्क परमिट का बचाव करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्इ देशों ने विदेशियों के लिए वर्क परमिट को मंजूरी देने के सिस्टम को अपनाया गया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने विधानसभा में मंत्रियों से इन मसले को लेकर सुझाव मांगे है।