अगले महीने होगी सुषमा और पूर्वोत्तर के मुख्यमंत्रियों की बैठक

Daily news network Posted: 2018-04-04 20:54:29 IST Updated: 2018-04-04 20:54:29 IST
अगले महीने होगी सुषमा और पूर्वोत्तर के मुख्यमंत्रियों की बैठक
  • विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अगले महीने चार मई को पूर्वोत्तर के प्रांतों के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करके पड़ोसी देशों के साथ व्यापार, संपर्क व अन्य आपसी मसलों पर बातचीत करेंगी। यह जानकारी बुधवार को एक अधिकारी ने दी।

अगरतला।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अगले महीने चार मई को पूर्वोत्तर के प्रांतों के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करके पड़ोसी देशों के साथ व्यापार, संपर्क व अन्य आपसी मसलों पर बातचीत करेंगी। यह जानकारी बुधवार को एक अधिकारी ने दी।


 त्रिपुरा के अधिकारी ने बताया, 'त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लव कुमार देब को नई दिल्ली में मंगलवार को उनसे मुलाकात के दौरान प्रस्तावित बैठक के बारे में बताया गया।'


 उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने बांग्लादेश व अन्य पड़ोसी देशों के साथ व्यापार और संपर्क बढ़ाने को लेकर प्रशासनिक व अवसंरचनात्मक कदम उठाने की मांग की।


 बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने देब को विगत दिनों फोन कर उनसे विभिन्न मसलों पर बातचीत की थी, जिनमें बांग्लादेश और पूर्वोत्तर राज्यों के बीच व्यापार व संपर्क सुधारने की संभावना पर चर्चा की गई।


 भारत के पूर्वोत्तर के आठ राज्यों में 4.5 करोड़ से ज्यादा लोग निवास करते हैं। यह आंकड़ा 2011 की जनगणना के अनुसार है। पूर्वोत्तर में भारत की सीमा चीन, म्यांमार, भूटान, बांग्लादेश और नेपाल के साथ जुड़ी हुई है।