टूरिस्टों को मिला तोहफा, दार्जिलिंग में शुरू हुर्इ AC टाॅय ट्रेन

Daily news network Posted: 2018-04-17 18:31:42 IST Updated: 2018-04-17 18:34:34 IST
टूरिस्टों को मिला तोहफा, दार्जिलिंग में शुरू हुर्इ AC टाॅय ट्रेन
  • दार्जिलिंग में अगर आप अपनी गर्मियों की छुटटियों का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है।

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग में अगर आप अपनी गर्मियों की छुटटियों का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। जी हां पर्यटकों का मुख्य आकर्षण दार्जिलिंग की टाॅय ट्रेन में अब एसी डिब्बे हो गए हैं। रेलवे प्रशासन ने यूनेस्को से विश्व धरोहर का दर्जा प्राप्त टाॅय ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए बैशाखी के दिन अनोखा तोहफा दिया है। शनिवार को बहु प्रतीक्षित वातानुकूलित दो कोचों को इस ट्रेन से जोड़ दिया गया है। एसी में सफर करने वालों के लिए किराया 1555 रुपये तय किया गया है, जो प्रथम श्रेणी से मात्र 260 रुपये ज्यादा है।

 


 दार्जिलिंग भ्रमण करने दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के तहत चलाई जाने वाली यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज दर्जा प्राप्त विश्व प्रसिद्ध टाॅय ट्रेन की वातानुकूलित सेवा शनिवार से शुरू हो गई। पहले दिन दो प्रथम श्रेणी व एक वातानुकूलित श्रेणी की बोगी के साथ एनजेपी से दार्जिलिंग के लिए टाॅय ट्रेन रवाना हुई। दार्जीलिंग हिमालयन रेलवे के निदेशक एमके नार्जरी ने बताया कि वातानुकूलित श्रेणी के साथ टाॅय ट्रेन की सेवा दोनों ओर से यानी एनजेपी से दार्जिलिंग से एनजेपी के बीच शुरू कर दी गई है।

 


 ट्रेन में दो प्रथम श्रेणी व एक वातानुकूलित श्रेणी के कोच लगाए गए हैं। दूसरी ओर इंडियन रेलवे सीपीआरओ प्रणव ज्‍योति शर्मा ने बताया कि ट्रेन के वातानुकूलित का भाड़ा 1555 रुपये निर्धारित हैं, जो प्रथम श्रेणी के भाड़ा 1295 रुपये से 260 रुपये ज्यादा है।

 


 उन्होंने बताया कि प्रथम श्रेणी की तरह ही वातानुकूलित श्रेणी में यात्रा करने वाले भी पैसेंजर पब्लिक रिजर्वेशन सिस्टम काउंटर से अथवा ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि विश्व प्रसिद्ध टाॅय ट्रेन में यात्रियों को कुछ नए अनुभव दिलाने के उद्देश्य से यह सेवा शुरू की गई है।


 प्रथम श्रेणी के ही दो कोच को 43 लाख रुपये खर्च कर एसी कोच में रूपातरित कर इस सेवा की शुरुआत की गई है। अगर यह प्रयोग सफल रहा तो चार और वातानुकूलित कोच तैयार किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि एनजेपी से दार्जीलिंग तक चलने वाली टाॅय ट्रेन प्रत्येक दिन एनजेपी से सुबह 8.30 बजे खुलेगी जो दार्जिलिंग में शाम 3.35 बजे पहुंचेगी, जबकि दार्जिलिंग से सुबह 8.15 बजे खुलेगी तथा दोपहर बाद 3.10 बजे एनजेपी पहुंचेगी।