वियतनाम के राजदूत से मुख्यमंत्री की मुलाकात, इन विषयों पर हुई चर्चा

Daily news network Posted: 2019-02-07 13:25:51 IST Updated: 2019-02-07 13:26:31 IST
वियतनाम के राजदूत से मुख्यमंत्री की मुलाकात, इन विषयों पर हुई चर्चा
  • सोनोवाल ने भारत में वियतनाम के राजदूत फाम सान्ह चाऊ का स्वागत किया। यहां जनता भवन स्थित मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के कार्यालय में दोनों की मुलाकात संपन्न हुई।

गुवाहाटी

सोनोवाल ने भारत में वियतनाम के राजदूत फाम सान्ह चाऊ का स्वागत किया। यहां जनता भवन स्थित मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के कार्यालय में दोनों की मुलाकात संपन्न हुई। बातचीत के क्रम में इन दोनों ने आपसी हितों को लेकर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की और एक-दूसरे को हरसंभव सहयोग देने पर सहमति जताई। सोनोवाल ने वियतनाम के राजदूत को बताया कि असम एवं वियतनाम के बीच वाणिज्यिक एवं आर्थिक कार्यकलापों के अवसरो को विस्तारित किए जाने से काफी लाभ मिलेगा।

 

 


 सोनोवाल ने उन्हें बताया कि पिछले वर्ष हमारे राज्य के कृषकों ने कृषि एवं बागवानी संबंधी अत्याधुनिक जानकारी प्राप्त करने के लिए वियतनाम का भ्रमण किया था। इतना ही नहीं वहां से प्राप्त अनुभवों के आधार पर यहां खेती-बाड़ी में इसका इस्तेमाल भी किया। परिणामस्वरूप उन्हें उत्पादन में वृद्धि भी देखने को मिली। सोनोवाल ने चाऊ के समक्ष प्रस्ताव रखा कि प्रत्येक वर्ष दोनों देशों के कृषकों, नए उद्यमियों, वैज्ञानिकों एवं छात्रों के हित में एक विनिमय कार्यक्रम होना चाहिए, जिससे कि दोनों देशों के लोग विभिन्न क्षेत्रों में अपनी कार्य कौशलता का सदुपयोग करने में सक्षम हो सकेंगे।

 

 


 दूसरी ओर वियतनाम के राजदूत चाऊ ने भी असम के साथ अपने संबंधों को और मजबूत बनाने तथा इस दौरे से दोनों देशों का संबंध और गहरा होने की बात कही। उन्होंने कहा कि असम तथा वियतनाम में एक सींग वाले गैंडे के लिए राइनों डिप्लोमेसी का होना बहुत जरुरी है। इस बैठक में मुख्यमंत्री के कानूनी सलाहकार शांतनु भराली, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रवि कपूर तथा मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय लोहिया भी मौजूद थे।