भाजपा सरकार ने किया मुआवजा देने का ऐलान, जानिए पूरी खबर

Daily news network Posted: 2019-05-15 16:59:24 IST Updated: 2019-05-15 18:21:37 IST
भाजपा सरकार ने किया मुआवजा देने का ऐलान, जानिए पूरी खबर
  • राज्य सरकार ने पिछले कुछ सप्ताहों में आए तूफान और वज्रपात के कारण मारे गए लोगों के परिजनों को अनुग्रह राशि के रूप में अविलंब चार लाख रुपए देने का निर्देश जिला उपायुक्तों को दिया है। जिला उपायुक्तों को राशि जारी करने का अधिकार राज्य सरकार की ओर से पहले ही दिया जा चुका है...

गुवाहाटी

राज्य सरकार ने पिछले कुछ सप्ताहों में आए तूफान और वज्रपात के कारण मारे गए लोगों के परिजनों को अनुग्रह राशि के रूप में अविलंब चार लाख रुपए देने का निर्देश जिला उपायुक्तों को दिया है। जिला उपायुक्तों को राशि जारी करने का अधिकार राज्य सरकार की ओर से पहले ही दिया जा चुका है।

 

 


तूफान और वज्रपात के कारण राज्य में अब तक कुल 23 लोग मारे गए हैं, जिसमें 10 लोग तूफान के कारण वहीं 13 लोग वज्रपात में मारे गए। राज्य सरकार ने वज्रपात से प्रभावित जिलों के उपायुक्तों को इस प्राकृतिक आपदा के दौरान हुई क्षति का आकलन कर सरकार को रिपोर्ट देने के लिए कहा है ताकि पुनर्वास के लिए राशि जारी की जा सके।


 उल्लेखनीय है कि तूफान और वज्रपात के कारण अब तक करीब 22 हजार 801 लोग प्रभावित हुए हैं। राज्य के 18 प्रभावित जिलों में से गोलाघाट, शिवसागर, धुबड़ी, शोणितपुर और कछार सबसे अधिक प्रभावित हैं। नुकसान का आकलन होने के बाद केंद्र सरकार के मानक के अनुसार मैदानी क्षेत्र में मकानों की पूर्ण क्षति पर 95 हजार 100 रुपए और पहाड़ी क्षेत्रों में एक लाख एक हजार 900 रुपए दिए जाएंगे।

 



 वहीं अर्ध क्षति वाले पक्का मकानों के लिए पांच हजार 200, कच्चे मकानों के लिए तीन हजार 200 और झोपडियों के लिए चार हजार 100 रूपए मुआवजा के रूप में दिए जाएंगे। मालुम हो कि बार-बार आ रहे तुफान और वज्रपात की इस आपदा को देखते हुए असम राज्य आपदा को देखते असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लोगों में जागरूकता फैलाने का कार्य शुरू कर दिया है और आपदा के दौरान कम नुकसान हो इसके लिए लगातार कदम उठा रही है।