असम- देश के दुश्मनों की नकेल कसने के लिए मोदी सरकार ने बॉर्डर पर लिया बड़ा फैसला

Daily news network Posted: 2018-04-12 08:08:12 IST Updated: 2018-04-12 16:20:04 IST
असम- देश के दुश्मनों की नकेल कसने के लिए मोदी सरकार ने बॉर्डर पर लिया बड़ा फैसला
  • देश की सुरक्षा को लेकर सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है जिससे अब दुश्मन भारत की तरफ आंख उठा कर सकते हैं। बांग्लादेश से लगते असम के नदी वाली इलाके में स्मार्ट तरीके से निगरानी रखने के लिए

गुवाहाटी

देश की सुरक्षा को लेकर केंद्र सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाया। इसके तहत बांग्लादेशी सीमा से लगते असम के नदी वाली इलाके में स्मार्ट तरीके से निगरानी करने के लिए पायलट परियोजना 'स्मार्ट फेंस’ शुरू की गई है। 

 

 


यह परियोजना मोदी सरकार की भारत-पाकिस्तान और भारत-बांग्लादेश सीमाओं को अगले कुछ साल में पूरी तरह से सील करने की महत्वाकांक्षी योजना का हिस्सा है। इस योजना को काम्प्रिहेंसिव इंटिग्रेटेड बॉर्ड मैनेजमेंट सिस्टम (सीआईबीएमएस) का नाम दिया गया है।

 

 

 


अलर्ट सिस्टम लगाए गए


सीमा सुरक्षा बल (BSF) के महानिदेशक के के शर्मा ने बताया कि तकनीकी निगरानी को पहली बार टेस्ट किया जा रहा है और धुबरी के 55 किलोमीटर लंबे क्षेत्र में मशीन से निगरानी रखना शुरू किया गया है। यहां अलर्ट सिस्टम लगाए गए हैं।

 


 

 


सीमा से नदी गुजरती है

के के शर्मा ने बताया कि हाल ही में धुबरी में CIBMS पायलट परियोजना की शुरुआत की गई। यहां सीमा से नदी गुजरती है इसलिए यहां बाड़ नहीं लगायी जा सकती।



 जम्मू में भी होगी स्मार्ट फेंसिंग

BSF के महानिदेशक ने बताया कि इसी तरह की परियोजना की शुरुआत जम्मू में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शुरू की जाएगी।