घर में ही लगा रखी थी नोट छापने वाली मशीन, पुलिस ने मारा छापा तो उड़े सभी के होश

Daily news network Posted: 2019-08-26 13:06:15 IST Updated: 2019-08-26 13:06:15 IST
घर में ही लगा रखी थी नोट छापने वाली मशीन, पुलिस ने मारा छापा तो उड़े सभी के होश

नगांव जिले के सामुगुड़ी में पुलिस ने नकली नोट छापने के एक बड़े गिरोह का फंडाफोड़ किया है। पुलिस ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर चलाए गए अभियान में नकली नोट के साथ छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपितों के पास से चार लाख रुपये के नकली नोट, मोबाइल और नोट छापने वाली मशीन भी बरामद हुई है। गिरफ्तार लोगों की पहचान सूरज अली, रशीद अली, महिम गोगोई, क्षीरोद बरगोहाईं, कमालुद्दीन और बिलाल हुसैन के रूप में हुई है। पुलिस इस संबंध में एक प्राथमिकी दर्जकर नकली नोट छापने के गिरोह से पूछताछ कर रही है।


 


गौरतलब है कि इससे पहले भी असम में नकली नोट का मामला सामने आया था। असम के मांगलदोई में तीन युवकों को नकली नोट छापने की मशीन समेत गिरफ्तार किया गया था। गुप्त सूचना के आधार पर मांगलदोई पुलिस ने छापा मारकर यह कार्रवाई की । पकड़े गए तीनों युवकों के नाम क्रमश: मोकिबुर रहमान, अजीजुर अली तथा अब्दुल जलील थे। छापेमारी के दौरान नकली नोट छापने वाले ये लोग मशीन को एक तालाब में फेंक कर फरार हो रहे थे, लेकिन पुलिस ने तीनों को पकड़ लिया। इसके बाद उनकी निशानदेही के आधार पर तालाब का पानी खाली कराया गया, जहां से निकाल कर मशीन को जब्त किया गया। पुलिस ने यह छापा मांगलदोई के नागरबाही में मोकिबुर रहमान के घर डाला था। 

 

 

 

पुलिस ने यह छापा मणिपुर के रहने वाले एक व्यक्ति संगाछान की सूचना के आधार पर डाला था। इस व्यक्ति ने पुलिस को तीनों युवकों के बारे में बताया था कि उन्होंने उससें 4 लाख रूपए यह कहकर लिए थे कि वो कोयला का बिजनेस शुरू करेंगे। इसके बाद उन लोगों ने किसी तरह कॉन्टेक्ट नहीं किया। जिसके बाद पुलिस में एफआईआर लिखाई गई और छापेमारी के दौरान यह बड़ा खुलासा हुआ।