सिक्किम सरकार ने दी किसानों को राहत, गाजर- टमाटर और हरी मिर्च पर लगी रोक हटी

Daily news network Posted: 2018-04-09 13:17:19 IST Updated: 2018-04-09 17:49:33 IST
सिक्किम सरकार ने दी किसानों को राहत, गाजर- टमाटर और हरी मिर्च पर लगी रोक हटी
  • सिक्किम सरकार ने ग़ैर-जैविक रूप से उगाए जा रहे गाजर, टमाटर और हरी मिर्च की आपूर्ति पर लगाई गई अपनी रोक सात अप्रैल से हटा ली क्योंकि स्थानीय बाज़ार में इन चीज़ों की सख़्त किल्लत हो गई थी।

गंगटोक

सिक्किम सरकार ने गैर-जैविक रूप से उगाए जा रहे गाजर, टमाटर और हरी मिर्च की आपूर्ति पर लगाई गई रोक को हटा लिया, क्योंकि स्थानीय बाजारों में इन चीजों की सख्त किल्लत हो गई थी। अतिरिक्त प्रधान सचिव (गृह) एससी गुप्ता ने तत्काल प्रभाव से रोक हटाने के लिए एक अधिसूचना जारी कर दी है।

 

 


 राज्य की पवन कुमार चामलिंग सरकार ने सब्जियों, फलों और मसालों पर आधारित गैर-जैविक रूप से उगाए जा रहे 27 कृषि एवं बागबानी उत्पादों की बिक्री एवं उपभोग पर एक अप्रैल से रोक लगा दी थी, ताकि लोगों को केवल जैविक खाद्य पदार्थ मिले। विपक्षी पार्टियों और सब्जी कारोबारियों ने सरकार के इस आदेश की तीखी आलोचना की थी, जिसके बाद सिक्किम सरकार ने प्रतिबंध हटा लिया है।

 

 


 आपकों बता दें कि सिक्किम सरकार ने राज्य में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए सिलीगुड़ी से साग-सब्जियों के आयात पर पाबंदी लगा दी थी, जिसके बाद पूरे उत्तर बंगाल के किसान परेशान थे। यहीं नहीं, राज्य में सब्जियों की किल्लत भी देखी जा रही थी। जिसको लेकर सिलीगुड़ी रेगुलेटेड मार्केट फ्रूट्स एंड मर्चेन्ट्स एसोसिएशन ने इस मामले में बंगाल सरकार से हस्तक्षेप की मांग भी की थी।