जब सिक्किम सरकार के एक फैसले ने उड़ाई दी थी बंगाल के किसानों की नींद

Daily news network Posted: 2018-04-07 22:33:34 IST Updated: 2018-06-24 17:13:56 IST
जब सिक्किम सरकार के एक फैसले ने उड़ाई दी थी बंगाल के किसानों की नींद
  • सिक्किम सरकार के एक फैसले से बंगाल के किसान परेशान हैं। उन की रोज़ी रोटी के लाले पड़ने लगे हैं। उन के खेतों में होने वाले सब्जियों के खरीदार नहीं मिल रहे हैं।

गैंगटोक

सिक्किम सरकार के एक फैसले से बंगाल के किसान परेशान हैं। उन की रोज़ी रोटी के लाले पड़ने लगे हैं। उन के खेतों में होने वाले सब्जियों के खरीदार नहीं मिल रहे हैं।


दरअसल सिक्किम सरकार ने राज्य में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए सिलीगुड़ी से साग-सब्जियों के लाने पर पाबंदी लगा दी है। जिस के बाद पूरे उत्तर बंगाल के किसान हैरान परेशान है।


सिलीगुड़ी रेगुलेटेड मार्केट फ्रूट्स ऐंड मर्चेन्ट्स एसोसिएशन ने इस मामले में बंगाल सरकार से हस्तक्षेप की मांग की है।


सिलीगुड़ी रेगुलेटेड मार्केट में साग-सब्जियों की जितनी आवक होती है, उसकी कुछ ही खपत सिलीगुड़ी शहर में होती है। और करीब 50 प्रतिशत से अधिक साग-सब्जियां सिक्किम में भेजी जाती हैं। जबकी 20 प्रतिशत सब्जियां दार्जीलिंग के पहाड़ियों में बेची जाती हैं।


लेकिन अब सिक्किम सब्जियां नहीं जा रही हैं जिससे सब्जियों की कीमत में तो गिरावट आयी ही है, साथ ही इसकी मांग में भी भारी कमी आ गयी है।


रेगुलेटेड मार्केट में सब्जी बेचने के लये आये किसानो को अब उन की सब्जियां खरीदने के लिए कोई खरीदार  नहीं मिल रहा है। और वह औने-पौने दाम में सब्जी बेच रह हैं। अगर ऐसा ही चलता रहा तो इससे सिलीगुड़ी के किसान के लिए आने वाले दिनों में परेशानी और बढ़ सकती है।