किसानों को सरकार का बड़ा तोहफा, अब हर महीने मिलेगी 1000 रुपए पेंशन

Daily news network Posted: 2018-04-06 13:02:59 IST Updated: 2018-10-09 12:32:48 IST
किसानों को सरकार का बड़ा तोहफा, अब हर महीने मिलेगी 1000 रुपए पेंशन
  • सिक्किम की सरकार ने राज्य के किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने जैविक खेती करने वाले किसानों के लिए मासिक पेंशन की घोषणा की।

गंगटोक।

सिक्किम की सरकार ने राज्य के किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने जैविक खेती करने वाले किसानों के लिए मासिक पेंशन की घोषणा की। आपको बता दें कि सिक्किम देश का पहला पूरी तरह से ऑर्गेनिक स्टेट है। मांगन में एक जनसभा को संबोधित करते हुए चामलिंग ने कहा कि जो किसान जैविक खेती कर रहे हैं उन्हें हर महीने एक हजार रुपए की पेंशन मिलेगी। 

 

चामलिंग 32 दिन के राज्य के दौरे पर हैं। उन्होंने अपने दौरे की शुरुआत उत्तर सिक्किम जिले से की। अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले लोगों के मूड को भांपने के लिए चामलिंग राज्य के दौरे पर हैं। चामलिंग ने युवाओं से जैविक खेती पर आधारित इनोवेटिव एन्टरप्राइज शुरु करने को कहा। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से भी शौक के रूप में जैविक सब्जियों की खेती शुरु करने को कहा ताकि इससे उनकी जिदगी में गुणात्मक बदलाव आए। 

 

आपको बता दें कि पवन कुमार चामलिंग के नेतृत्व वाली एसडीएफ सरकार ने दालों, सब्जियों, मसालों व फलों समेत सभी नॉन ऑर्गेनिक एग्रिकल्चर और बागवानी से संबंधित उत्पादों की बिक्री और उपभोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।  इसका जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री चामलिंग ने कहा कि यह कदम ग्लोबल वार्मिंग और क्लाइमेट चेंज जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए सिक्किम के लोगों का छोटा सा योगदान है। 

 

चामलिंग ने इसके साथ साथ अन्य मोर्चों पर भी तेजी से विकास पर जोर दिया और कहा कि वह राज्य में जमीनी स्तर पर विकास का जायजा लेने के लिए 32 दिन के स्टेट टूर पर हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा कि हमारी सरकार लोगों की समस्याओं को जानने के लिए घर घर तक जाने और लोगों की जरूरतों को पूरा करने में भी विश्वास रखती है।