आपदा प्रबंधन से जुड़ी कई योजनाएं राज्यभर में जारी : कलिता

Daily news network Posted: 2018-12-21 13:49:10 IST Updated: 2018-12-21 13:49:10 IST
आपदा प्रबंधन से जुड़ी कई योजनाएं राज्यभर में जारी : कलिता
  • आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्री भवेश कलिता ने आज एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि राज्य में बाढ़, भू-स्खलन और भूकंप समेत अन्य आपदाओं से सरकार को समय-समय पर झूझना पड़ता है ।

गुवाहाटी ।

आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्री भवेश कलिता ने आज एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि राज्य में बाढ़, भू-स्खलन  और भूकंप समेत अन्य आपदाओं से सरकार को समय-समय पर झूझना पड़ता है । सरकार की ओर से ऐसी आपदाओं से निपटने के लिए कई प्रकार की योजनाएं शुरू की गई हैं ताकि  लोग आपदाओं के समय धैर्य, समझदारी और हिम्मत से काम ले सकें। 


विभागीय मंत्री कलिता ने कहा कि ऐसे संकट से उबारने के लिए उनके विभाग की और से जिला स्तर पर लोगों को जागरुकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं । साथ ही विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रशिक्षण देकर हर परिस्थिति का सामना करने में पूर्ण सक्षम बनाया जा रहा है ताकि ऐसे हालातों में त्वरित राहत  और बचाव शुरू किया जा सके । 


मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के नेतृत्व में जबसे प्रदेश की सरकार बनी है तब से अभी इस विभाग को अत्याधुनिक संसाधनों से लेस कर दिया गया है ताकि आपदा के दौरान जान- माल का कम से कम नुकसान हो । मंत्री कलिता ने तत्कालीन गोगोई सरकार को  निशाने पर लेते हुए कहा कि असम बाढ़ समेत अन्य आपदाओं से सालों से जूझ रहा है, लेकिन कांग्रेस की पूर्व सरकारों ने इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाया, जिसके कारण हमें कई तरह की परेशानी उठानी पड़ रही है।