देश के प्राख्यात वैज्ञानिक को किया गया सम्मान, पढ़िए पूरी खबर

Daily news network Posted: 2019-08-22 14:32:07 IST Updated: 2019-08-22 14:32:07 IST
देश के प्राख्यात वैज्ञानिक को किया गया सम्मान, पढ़िए पूरी खबर
  • देश के प्रख्यात वैज्ञानिक एवं धुबड़ी शिशु पाठशाला उच्चतर माध्यमिक स्कूल के पूर्व छात्र डाॅ.सनत कुमार साहा को 15 अगस्त को जिला प्रशासन की ओर से आयोजित समारोह में मंत्री केशव महंत ने सम्मानित किया।

गुवाहाटी

देश के प्रख्यात वैज्ञानिक एवं धुबड़ी शिशु पाठशाला उच्चतर माध्यमिक स्कूल के पूर्व छात्र डाॅ.सनत कुमार साहा को 15 अगस्त को जिला प्रशासन की ओर से आयोजित समारोह में मंत्री केशव महंत ने सम्मानित किया। अपने पैतृक गृह स्थान धुबड़ी की शिशु पाठशाला हायर सेकेंडरी स्कूल से सन 1970 विज्ञान शाखा से उच्चतर माध्यमिक की परीक्षा पास कर डाॅ.साहा ने 1980 के दशक में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एग्रीकल्चर-बायोकेमिस्ट्री में एमएसएसी कर प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होकर दूसरा स्थान प्राप्त करने के साथ ही कृषि विज्ञान और प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन में पीएचडी की डिग्री हासिल किया।

 

 

 1982 में काउंसिल आॅफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रीयल रिसर्च(सीएसआईआर) की ओर से जमीनी शोध के लिए उन्हें फेलोशिप से नवाजा गया उसके बाद वे भारत सरकार की उर्वरक कंपनी के साथ जुड़ गए। डाॅ.साहा संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम(यूएनडीपी) में शोध कार्यों में हिस्सा लेने के लिए अमरीका के अलबामा गए उन्होंने राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 37 शोध पत्रों को भी प्रकाशित किया।

 

 

 डाॅ.साहा ने राष्ट्र के भावी कर्णधारो से अपील की कि चाहे जिस भी क्षेत्र का चुनाव करें उसमें नैतिकता के साथ बिना रुके, बिना थके परिश्रम, लगन एवं मजबूत इरादे के साथ लक्ष्य प्राप्त करने की कोशिश करें। जो कोशिश करता है वही कामयाब होता है। डाॅ.शाहा वर्तमान समय में पश्चिम बंगाल के उच्च शिक्षा विभाग में प्राख्यात वैज्ञानिक के रूप में कार्यरत हैं।