SBI के ग्राहकों को मिलने वाला है ये तोहफा

Daily news network Posted: 2019-02-07 18:55:22 IST Updated: 2019-02-07 18:55:22 IST
SBI के ग्राहकों को मिलने वाला है ये तोहफा
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने नई ऐप योनो (यू ओनली नीड वन) की सफल लॉन्चिंग के बाद इसका दायरा बढ़ाने का फैसला किया है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने नई ऐप योनो (यू ओनली नीड वन) की सफल लॉन्चिंग के बाद इसका दायरा बढ़ाने का फैसला किया है। योना युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय ऐप रहा है। अब एसबीआई इसका दायरा बिजनेसमैन और किसानों तक बढ़ाने जा रहा है।


 रिपोर्ट के मुताबिक बैंक ने तय किया है कि युवाओं ने योनो ऐप को काफी सराहा है। रोजाना 3 लाख लोग इस ऐप पर लॉगइन करते हैं। अब इसे बिजनेसमैन और किसानों तक बढ़ाया जाएगा। वे अप्रैल 2019 से इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इसके लिए 1 ही कार्ड या ऐप में उन्‍हें सभी बैंकिंग सुविधाएं मिलेंगी।


 किसानों को ऐप पर बीज और मौसम की भी जानकारी दी जाएगी। वह इस ऐप के जरिए किसान क्रेडिट कार्ड, गोल्‍ड लोन या ऑनलाइन मार्केट की सूचना प्राप्‍त कर सकेंगे। इस ऐप को 6 वर्नाकुलर भाषाओं में लॉन्‍च किया जाएगा।


 बैंक ने जब यह सर्विस शुरू की थी तब बताया गया था कि इस ऐप के जरिए रोजमर्रा की जिंदगी की 60 जरूरी सेवाएं एक प्‍लेटफॉर्म पर मिलेंगी। बैंक 14 अलग-अलग कैटेगरी में किताबें, कैब बुक करना, मनोरंजन, खाना-पीना, ट्रैवल और मेडिकल सेवाएं दी जा रही हैं।


 इसके लिए बैंक ने 60 ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ करार भी किया है। इसमें अमेजन, उबर, माइंत्रा, शॉपर स्टॉप, थॉमस कुक, यात्रा इत्यादि कंपनियां शामिल हैं। आईओएस और एंड्रॉयड यूजर इस एप योनो को डाउनलोड कर सकते हैं। एसबीआई के ग्राहकों को योनो ऐप इतना भाया है कि सिर्फ 10 महीने में इसे 1 करोड़ से ज्‍यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।


 इस ऐप को 24 नवंबर 2017 को एसबीआई ने लॉन्‍च किया था। एसबीआई के ग्राहक अपनी बैंकिंग, खरीदारी, लाइफस्‍टाइल और इंवेस्‍टमेंट संबंधी जरूरतों के लिए योनो ऐप का जमकर इस्‍तेमाल कर रहे हैं। योनो को एबीएफ रिटेल बैंकिंग अवॉर्ड्स 2018 में वर्ष का मोबाइल बैंकिंग इनिशिएटिव अवार्ड भी मिला था।