चुनाव से पहले ही नागालैंड में इस उम्मीदवार को मिल गई जीत, जानिए कैसे?

Daily news network Posted: 2018-02-14 08:10:47 IST Updated: 2018-02-14 08:10:47 IST
चुनाव से पहले ही नागालैंड में इस उम्मीदवार को मिल गई जीत, जानिए कैसे?
  • नागालैंड में नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार नेफियो रियो को विधानसभा क्षेत्र उत्तरी अंगामी-2 से निर्विरोध चुन लिए गए हैं।

कोहिमा।

नागालैंड में नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार नेफियो रियो को विधानसभा क्षेत्र उत्तरी अंगामी-2 से निर्विरोध चुन लिए गए हैं।

 

 


 उनके खिलाफ मैदान में उतरे एकमात्र उम्मीदवार नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के चुपफो अंगामी ने नाम वापस लेने आखिरी दिन सोमवार को अपना नाम वापस ले लिया। इस तरह नेफियो रियो को निर्विरोध चुन लिया गया।

 


 रियो ने सोमवार को अपने निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले चेचामा में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सत्ता के लालच ने नागालैंड को बर्बाद कर दिया है। इससे नागालैंड और नागा लोगों की छवि खराब हुई है।

 


 भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ चुनाव से पहले किये गये गठबंधन पर उन्होंने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने एनडीपीपी, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और भाजपा के त्रिकोणीय गठबंधन का सुझाव दिया था।

 


 उन्होंने अपने निर्विरोध चुने जाने पर खुशी जताते हुए कहा कि वह इसके लिए चुपफो को धन्यवाद करते है। उन्होंने विश्वास जताया कि भाजपा-एनडीपीपी का गठबंधन पूर्ण बहुमत के साथ अगली सरकार बनायेगा।

 


 रियो के निर्विरोध चुने जाने के बाद सीटों के समझौते के अनुसार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 20 सीटों पर और एनडीपीपी 39 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। रियो की जीत के बाद अब 27 फरवरी को होने वाले नागालैंड के 13वें विधानसभा चुनाव में कुल 195 उम्मीदवार चुनाव मैदान में बचे हैं।

 


 इसमें से एनपीएफ के 58, भाजपा के 20, एनपीपी के 25 और एडीपीपी के 39, कांग्रेस के 18, जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के 13, लोजपा के 02, राकांपा के 06, आप के 03 और 11 निर्दलीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में शेष बचे हैं।