'8 लाख से कम आय वालों के लिए आरक्षण की मांग'

Daily news network Posted: 2018-04-02 11:57:13 IST Updated: 2018-06-22 15:15:14 IST
'8 लाख से कम आय वालों के लिए आरक्षण की मांग'
  • केंद्रीय सामाजिक न्याय व सशक्तिकरण मंत्री रामदास अठावले के आरक्षण को लेकर बड़ा बयान दिया है जिससे एक बार फिर से राजनीति तेज हो गई है

गुवाहाटी

केंद्रीय सामाजिक न्याय व सशक्तिकरण मंत्री रामदास अठावले के आरक्षण को लेकर बड़ा बयान दिया है। मंत्री के बयान से एक बार फिर से राजनीति तेज हो गई है। अठावले ने कहा कि आरक्षण जातिगत ना होकर बल्कि आय पर आधारित होना चाहिए।

 

 

 


 उन्होंने कहा कि सालना आठ लाख रुपए से कम आय वाले हर व्यक्ति को आरक्षण का लाभ मिलना चाहिए फिर चाहे वह किसी भी जाति का क्यों ना हो। डिब्रूगढ़ के आवर्त भवन में आयोजित एक प्रोग्राम में मंत्री ने आरक्षण पर कहा कि, उच्च जाति के लोग भी गरीब हैं, जिन्हे आर्थिक मदद कि जारूरत है। इसलिए हम केंद्र से आरक्षण और केंद्र सरकार की तरफ से दी जाने वाली आर्थिक मदद के लिए पैमाना तय के मुद्दे पर फिर से विचार करने की मांग करते हैं।

 

 


 इस मौकें पर के्ंद्रीय मंत्री ने भारत बंद का समर्थन भी किया। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार गरीबों के लिए काम कर रही है, लेकिन कुछ भ्रष्ट अधिकारियों व तत्वों के कारण यह आज भी गरीबों का विकास नहीं हो पा रहा है।

 

 

 

 

 मंत्री ने कहा कि यह बेहद खुशी की बात है कि देश के अन्य हिस्सों की तरह असम के डिब्रूगढ़ में दलितों को पीड़ित करने जैसी घटनाएं नहीं घटती हैं जो कि इस जिले में सामाजिक विकास और समानता को दर्शाता है।

 

 


इसके साथ ही उन्होंने मूर्तियों के तोड़े जाने की भी कड़ी निंदा करते हुए इसे सरकार की छवि खराब करने वाली साजिश करार दिया है। साथ ही आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा देने की भी मांग की है। उन्होंने कहा कि मूर्तियों को तोड़ने वाले तत्वों को यह ज्ञान नहीं है कि ऐसा करने से वह महापुरुषों के आदर्श और मार्ग दर्शन को खंडित नहीं कर सकते हैं।