असम समेत इन राज्यों में वीकेंड पर बारिश के साथ तेज तूफान के आसार

Daily news network Posted: 2018-03-31 13:08:49 IST Updated: 2018-03-31 14:04:35 IST
असम समेत इन राज्यों में वीकेंड पर बारिश के साथ तेज तूफान के आसार
  • पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों समेत पूर्वी बिहार, झारखंड आैर पश्चिम बंगाल में तूफान के साथ तेज बारिश होने का संभावना है।

नर्इ दिल्ली।

पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों समेत पूर्वी बिहार, झारखंड आैर पश्चिम बंगाल में तूफान के साथ तेज बारिश होने का संभावना है। मौसम विभान के मुताबिक इन क्षेत्रों में विकेंड पर तूफान आैर बारिश का असर रहने वाला है।

 

 


बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक,  मेघालय, पूर्वी बिहार आैर मणिपुर के साथ  पश्चिम बंगाल आैर पूर्वी झारखंड में बारिश के साथ-साथ तूफान का भी असर देखने को मिलेगा। मौसम का एेसा मिजाज अगले कुछ दिनों तक इन क्षेत्रों में होने की संभावना व्यक्त की गर्इ है।

 

 


हालांकि बारिश पश्चिम की तरफ स्थानांतरित हाे चुकी है जिससे अब पश्चिम की तरफ मौसम में बदलाव हो सकता है। पश्चिम असम, पश्चिम बंगाल, पश्चिम सिक्किम के समेत मेघालय आैर त्रिपुरा हैं, जहां तेज बारिश होने के आसार है। अप्रैल की शुरूआत पूर्वोत्तर के राज्यों में बादल की गरजना आैर तेज बारिश से हो सकती हैं।

 

 

 


बारिश वाला क्षेत्र है पूर्वोत्तर उल्लेखनीय है कि देश के पूर्वोत्तर के राज्यों असम, अरुणाचल प्रदेश आैर मेघालय एेसे क्षेत्र है जहां जमकर बारिश होती है। अक्सर इन क्षेत्रों में हर दूसरे दिन बारिश होती रहती है। मार्च के महीना बारिश के लिहाज से अच्छा साबित हुआ। मार्च में पूर्वोत्तर के इन राज्यों में अच्छी बारिश हुर्इ। हालांकि असम में दूसरे राज्यों की तूलना में ज्यादा बारिश हुर्इ।

 

 

रिकार्ड बारिश

 शुक्रवार को असम के धुबरी में 24 घंटे में 38 मिमी बारिश रिकार्उ की गर्इ है। चापरमुख में 30 मिमी, सिलचर में 13.8 मिमी बारिश हुर्इ। तो वहीं मेघालय कीराजधानी शिलांग में  12.2 मिमी,गोलपारा 9.5 मिमीए चेरापूंजी में 9 मिमी, लेंगपुई 7 मिमी, त्रिपुरा के कैलाशहर 5.2 मिमी, असम की राजधानी गुवाहाटी में 2 मिमी बारिश रिकाॅर्ड की गई।