जानिए कौन होंगे त्रिपुरा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश

Daily news network Posted: 2019-09-22 15:17:00 IST Updated: 2019-09-22 15:17:00 IST
जानिए कौन होंगे त्रिपुरा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश
  • उच्चतम न्यायालय काॅलेजियम ने अपने पूर्व के निर्णय में संशोधन करते हुए त्रिपुरा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर न्यायामूर्ति अकील कुरैशी को पदोन्नत किए जाने की अनुशंसा की है। इससे पहले काॅलेजियम ने उन्हें मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश बनाने की अनुशंसा की थी।

अगरतला।

उच्चतम न्यायालय काॅलेजियम ने अपने पूर्व के निर्णय में संशोधन करते हुए त्रिपुरा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर न्यायामूर्ति अकील कुरैशी को पदोन्नत किए जाने की अनुशंसा की है। इससे पहले काॅलेजियम ने उन्हें मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश बनाने की अनुशंसा की थी। शीर्ष अदालत की अधिकारिक वेबसाइट पर शुक्रवार देर शाम अपलोड किए गए काॅलेजियम के प्रस्ताव में कहा गया है कि त्रिपुरा उच्च न्यायालय के लिए न्यायमुर्ति कुरैशी के नाम की अनुशंसा में संशोधन करने का फैसला पांच सितंबर को हुई कालेजियम की बैठक में लिया गया।

 

 


 इससे पहले शीर्ष अदालत ने न्यायमूर्ति कुरैशी को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए जाने की अनुशंसा की थी लेकिन केंद्र सरकार ने उस पर कुछ आपत्तियां जताई थी। बाद में गुजरात उच्च न्यायालय अधिवक्ता संघ(जीएचसीएए) ने एक याचिका दाखिल कर दावा किया था  कि न्ययामूर्ति कुरैशी का नाम केंद्र द्वारा अधिसूचित नहीं किया गया जबकि कालेजियम ने 10  मई को ही उनके नाम की अनुशंसा की थी।

 

 


 शीर्ष अदालत ने 16 सितंबर को सुनवाई के दौरान कहा कि कालेजियम ने न्यायामुर्ति कुरैशी की पदोन्नति पर फैसला ले लिया है और इसे जल्द ही अपलोड कर दिया जाएगा।