असम की प्रियंका, करती हैं फाइटर जेट के नेविगेशन का काम

Daily news network Posted: 2018-04-02 18:54:41 IST Updated: 2018-04-02 19:59:25 IST
असम की प्रियंका, करती हैं फाइटर जेट के नेविगेशन का काम
  • असम के धेमाजीर की रहने वाली प्रियंका दास, जिन्हाेंने अपने सपने काे सच कर दिखाया आैर आसमान की ऊंचाईयों तक पहुंची।

गुवाहाटी।

असम के धेमाजी की रहने वाली प्रियंका दास ने अपने सपने काे सच कर दिखाया आैर आज आसमान की ऊंचाईयों को छू रही हैं। प्रियंका राफेल फाइटर जेट में सैटेलाइट नेविगेशन विंग में कार्यरत है। 2009 में प्रियंका ने इंडियन एयरफोर्स ज्वाइन किया था।

 


 दास ISAE-SUPAERO में पीएचडी की छात्रा है। दास सैफराॅन इलेक्ट्राॅनिक आैर डिफेंस के सहयोग से सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम का काम कर रही हैं। बता दें कि अभी हाल ही में दास को ग्रेज 'राफेल'एयरक्राफट के नेविगेशन सिस्टम में बेहतर काम के लिए फ्रांस की सरकार के द्वारा राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित किया गया है।

  


 

 प्रियंका ने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस काॅलेज से फिजिक्स आॅनर्स में स्नातक डिग्री हासिल की है। बाद में उन्होंने अपने चार साल के इंजिनीयर पॉलिटेक्निशियन प्रोग्राम के लिए इकोले पॉलीटेक्निक ज्वाइन किया। दास ने डाटा साइंस में स्पेशलाइजेशन की।

 

 


इसके बाद दास ने ISAE-Supaéro में चार साल के डबल एराेस्पेस इंजीनियरिंग आैर आॅटोनोमस सिस्टम आैर डाटा साइंस में मास्टर्स ड्रिग्री हासिल की। दास की इस प्रसिद्धि हासिल करके खुद का नाम तो रोशन ही किया साथ ही अपने परिवार वालों के सिर को गर्व से ऊंचा उठा दिया। आज पूरा परिवार दास पर गर्व करता है।