मेघालय दौरे पर भावुक हुए बांग्लादेश के राष्ट्रपति

Daily news network Posted: 2018-03-10 12:38:48 IST Updated: 2018-03-10 16:23:56 IST
मेघालय दौरे पर भावुक हुए बांग्लादेश के राष्ट्रपति
  • बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद मेघालय दौरे पर है। उन्होंने कल (शुक्रवार) मेघालय सीमा पर स्थित बलाट शहर का दौरा किया, जहां उन्होंने 1971 के मुक्ति संग्राम में भाग लेने वाले बांग्लादेशियों के लिए शिविर की स्थापना की।

शिलांग।

बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद मेघालय दौरे पर है। उन्होंने कल (शुक्रवार) मेघालय सीमा पर स्थित बलाट शहर का दौरा किया, जहां उन्होंने 1971 के मुक्ति संग्राम में भाग लेने वाले बांग्लादेशियों के लिए शिविर की स्थापना की। बता दें कि हामिद भारत की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं। वे रविवार को अंतर्राष्ट्रीय सौर एलायंस (आईएसए) सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए नई दिल्ली जाएंगे।

 

  

 

 

मेघालय में बलाट दौरे के दौरान उन्होंने कहा,"बलाट की यात्रा मेरे लिए लिए भावनात्मक अनुभव थी। उन्होंने मुक्ति संग्राम को याद करते हुए पत्रकारों से बताया कि वह दौर बहुत कठिन और मुश्किल था। उन्होंने बताया, 'उस समय बांग्लादेश लिबरेशन फोर्स (मुक्ति वाहिनी) ने भारत-बांग्लादेश सीमा के पास स्थित स्थानों पर मेघालय में अपना कैंप लगाया था।' राष्ट्रपति हामिद ने बलाट मार्केट में गांव वालों के साथ बातचीत की और पूर्व खासी पहाड़ियों के जिला मजिस्ट्रेट आैर सब सेक्टर आॅफ काॅमरेड से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान उन्होंने अपने पुराने समय की यादों को ताजा किया।

 


लिबरेशन वार के समय हामिद ने युवाओं के लिए बलाट में एक यूथ रिसेप्शन कैंप की स्थापना की और उस समय शिविर के अध्यक्ष के रूप में काम किया था। आपको बता दें कि भारत-बांग्लादेश सीमा के निकट सीमावर्ती शहर बलाट मेघालय की राजधानी शिलांग से 74 किमी की दूरी पर स्थित है।

 

 


शिलांग में हामिद ने रीलबांग में ब्रुकसाइड और जिट भूमि का दौरा किया जहां रवींद्रनाथ टैगोर रहा करते थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत-बांग्लादेश के बीच गहरे संबंध हैं  और भारत ने हमेशा उनकी मदद की है। साथ ही हमीद ने कहा, लिबरेशन वार के समय भारत ने मुक्ति बहनियों को भोजन आैर आश्रय दिया। सीमा पर रहने वाले लोगों के हित में मेघालय और बांग्लादेश के बीच बेहतर कारोबारी व्यापारिक संबंधों के लिए मुख्यमंत्री संगमा ने हमीद से मुलाकात की।

 

 

गौरतलब है कि मेघालय दौरे से पहले बांग्लादेशी राष्ट्रपति हामिद ने असम दौरा किया जहां उन्हें विरोध प्रदर्शन का सामना करना पड़ा। उसके बाद असम से एक भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर में उन्हें मेघालय भेजा गया। मेघालय के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने शिलांग में उनका स्वागत किया।