सावधान! मछली में जहरीला केमिकल, बिक्री पर लगी रोक, खाने से हो सकता है कैंसर

Daily news network Posted: 2018-07-11 14:49:51 IST Updated: 2018-09-07 14:17:23 IST
सावधान! मछली में जहरीला केमिकल, बिक्री पर लगी रोक, खाने से हो सकता है कैंसर
  • असम में बुधवार से अग ले दस दिनों तक चालानी मछली बिक्री पर सरकार ने रोक लगा दी हैं। स्वास्थ एंव परिवार कल्याण विभाग के राज्य मंत्री पीयूष हजारिका ने ये घोषणा की हैं।

गुवाहाटी।

असम में बुधवार से अग ले दस दिनों तक चालानी मछली बिक्री पर सरकार ने रोक लगा दी हैं। स्वास्थ एंव परिवार कल्याण विभाग के राज्य मंत्री पीयूष हजारिका ने ये घोषणा की हैं। मंगलवार को जनता भवन स्थित अपने कार्यालय में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए मंत्री पीयूष ने बताया कि 29 जून को गुवाहाटी के खुदरा बाजार में खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा संग्रहित मछली के नमूनों में फार्मेलिन पाये गये हैं, जो कि मानव स्वास्थ्य के लिये नुकसानदेह हैं। इसलिए सरकार ने राज्य में फार्मेलिन मछली की बिक्री पर अगले 10 दिनों रोक लगाने का फैसला किया गया हैं।

 

 बता दें कि आंध्र प्रदेश तथा अन्य बाहरी राज्यों से लाई गई मछलियों को सड़ने से बचाने के लिये फार्मेलिन नामक एक केमिकल का इस्तेमाल इस मछली व्यवसाय से जुड़े लोग करते हैं, ताकि अधिक से अधिक दिनों तक मछली न सड़े। लेकिन इनका मानव जीवन पर खतरनाक प्रभाव है। इस रसायन की वजह से लोगों में कैंसर की बीमारी बढ़ने तक की सूचनाएं मिली है। राज्य सरकार ने रिपोर्ट आने के तुरंत बाद प्रतिबंध की घोषणा कर दी है।

 

राज्य मंत्री पीयूष ने बताया कि ग्यारहवें दिन से पाबंदी पर ढील दी जायेगी, बशर्ते इस व्यवसाय से जुड़े लोग चालानी मछलियों में फार्मेलिन का प्रयोग नहीं करेंगें।इसके बाद भी राज्य के मछली बाजारों में अचानक अभियान चलाया जायेगा तथा फार्मेलिनयुक्त मछली बेचते पाये गये व्यवसायी के खिलाफ खाद्य सुरक्षा कानून के तहत कारवाई की जायेगी। कारवाई में 2 से 7 साल तक का जुर्माना भी लग सकता हैं।